Blog में अच्छे Content कैसे लिखें ? How to write good content in Blog?

Blog में अच्छे Content कैसे लिखें ?

Blog में Contect कैसे लिखे?
Blog में Contect कैसे लिखे?

हेलो , दोस्तों आज का टॉपिक  ही महत्वपूर्ण है यूँ मानलो की ब्लॉगिंग की दुनिया का सबसे बड़ा टॉपिक हैं। अगर आप ब्लॉगिंग करते है या ब्लॉगिंग करने की शुरुआत करने वाले हैं। तब आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए।

अगर आप ब्लॉगिंग की दुनिया मैं हो या आने का सोच रहे हो तो आपके मन में यह सवाल जरूर की "blog likhna kaise shuru kare"या फिर आर्टिकल कैसे लिखते है आज में आपके इन्ही सवालों का जबाव देने की कोसिस करूंगा , और आपके सभी डॉट्स दूर करूँगा।

इसे पहले अगर आपको पता नहीं है की ब्लॉग क्या है और कैसे बनाये तो आप मेरा वो वाला आर्टिकल पढ़ सकते है उसमे आपको सब कुछ datails में मिल जायेगा।
आइये अब हम अपने टॉपिक की ओर बढ़ता है "आलेख लिखने का तरीका"मतलब आर्टिकल कैसे लिखे। 

ये फर्क नहीं पड़ता की आपका Domain Name कीतना अच्छा है, कितनी भी अच्छी आपकी hosting हो और कितने ही अच्छे ढंग से आपने अपने Blog की design की हो। इन सभी से कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आपके Blog की content सही न हो। 

क्युकी अगर आपकी वेबसाइट कितनी भी  डिज़ाइनिंग हो लेकिन अगर Content सही न होतो आपकी वेबसाइट की कोई value नहीं रहेगी।  

 इसलिए आपके Blog में Contents की quality बहुत होनी चाहिए। इसी से ही आपके Blog की पहचान होती है। एक Blogger की पहचान उसके Blog की Content Quality से होती है, ये बात आप जितने जल्दी समझ जाये उतनी आपके लिए अच्छी है। 

कहने का मतलब यह है की आपको blog पर अच्छे Content लिखो अगर आपको English नहीं आती तो आप आर्टिकल हिन्दी मैं भी लिख सकते हैं। आपको कोई trending blog topics पर लिखोगे तब ज्यादा अच्छा होगा। 

अब बात आती है की  “कोई भी Article में कम से कम कितने शब्दों का होना अनिवार्य है, जिससे उनके Blog Post सबसे अच्छे माने जायगे। 

क्या ये 200 words या 3000+ शब्दों का होना चाहिए ? 

इसका बहुत ही आसान जवाब है की – आपके Blog Post से लोगो को कुछ value मिलनी चाहिए  और उन तक सही जानकारी सही तरीके से पहुंचनी चाहिए। 

ऐसे बहुत सारे Bloggers हैं जो की 200 से 300 शब्दों का प्रयोग करते हैं और उनके Content इतने बढ़िया होते हैं की लोग उन्हें ज्यादा से ज्यादा Share करते हैं।

 वही दुसरे Bloggers भी है जो की 3000 से 5000 शब्दों का प्रयोग करते हैं लेकिन उनकी contents को लोग इतनी ज्यादा पसंद नहीं करते जिससे उनके post को लोग ज्यादा share नहीं करते है। 

एक चीज़ में आप लोगो को साफ तोर से बता देना चाहता हूँ की आपकी articles detailed और informative होनी चाहिए। जिसमे main focus quality पर होनी चाहिए न की quantity पर। यदि आप कोई भी article को अच्छी तरीके से research करेंगे और उसके संधर्व मैं पूरी जानकारी प्रदान करेंगे तो उसे एक बेहतर article होने से कोई भी नहीं रोक सकता है। 

आप अपने Blog पर कुछ evergreen content लिख सकते हैं जैसे की  

  •  कैसे लिखें articles 
  •  कुछ tools के बारे में लिखो जिससे की business को boost किया जा सकता है  
  •  कोई case studies के बारे में लिखो  
  •  कुछ tips के बारे में लिखो
 एक बार बस आपने लिखना चालू कर दिया तब आप खुदबखुद ज्यादा लिखना लसख जायेंगे। 

#PRO Tip: ऐसे कुछ tools हैं जिनका इतेमाल कर आप बहुत से ideas ढूंढ सकते हो article लिखने के लिए।

आप ideas के लिए दूसरे क ब्लॉग पढ़ सकते हो। और Research करो इंटरनेट के tools का इतेमाल करके ,आप कुछ इस तरह के पॉइंन्ट ढूढ़ कर लिख सकते है। 
 
  • आर्टिकल कैसे बनाते हैं
  • आर्टिकल राइटिंग इन हिंदी
  • आलेख लिखने का तरीका
  • आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाए
  • advertisement kaise likhe
  • ब्लॉग अकाउंट कैसे बनाये
  • ब्लॉग राइटिंग इन हिंदी
  • ब्लॉगर
  • आर्टिकल कैसे लिखते है
 ऐसे ही कुछ articles की list तैयार करो और लिखना आरम्भ कर दो। 

 

Post a Comment

0 Comments