[Hindi] how to success in life and career ।। असल जिंदगी मैं सफलता कैसे मिलेगी ।। Hindi Helper Anil

how to success in life and career

khud ko na karo barbad by hindihelperanil


अगर आप एक विद्यार्थी हैं या फिर आप पड़ाई कर चुके है तो यह आर्टिकल आपकी जिंदगी बदल देगा कुछ टिप्स दूंगा जिसे आपको नोकरी या खुदका बिज़नेस चालू करने में बहुत काम आएंगी ।

इस लेख को एक बार आखरी तक पढ़े आपको बहोत कुछ जानने को मिलने वाला है इस लेख से Let's Start.

क्या सिर्फ पढ़ाई करने से नोकरी मिल जाएगी ?

 हम पढ़ाई इसलिए है ताकि कुछ कर सके कमा खा सके और जो हमारी जरुरते है वो पूरी होती जाए उसके लिए हम पड़ते हैं क्याेंकि हमें पता है की पढ़ेगें तो हमे अच्छी नोकरी मिलेगी। हम अपने माता पिता की कमाई पर कब तक जियेगे एक नए एक दिन तो हमे नोकरी की जरूरत पड़ेगी ही। मानलो आप 10th या 12 पास है या फिर आपने कोई पढ़ाई नहीं की है । और किसी दिन आप किसी कंपनी में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने गए और बही और एक दूसरा कोई भी इंटरव्यू देने के लिए आया हुआ है आप दोनों अंधर इंटरव्यू देने के लिए बॉस के पास आते हैं और बॉस ने आपसे पूछा कि आपने कहा तक पढ़ाई की तो आप बताते है की में 10th या 12th पास हु  उसके बाद दूसरे से पूछा जाएगा तब वो भी बताएगा की मैं भी 10th या 12th पास हु फिर मानलो उसने पढाई के आलावा कंप्यूटर का कोई अच्छा कोर्स किया हो और उसमे वो अच्छा हो तो आप ही सोचिए कि नोकरी किसको मिलेगी आपको या उसको हा सही समझे उसी को मिलेगी कारण यही है कि कम्पनियों में या किसी अन्य जगह आपने देखा होगा हर जगह ज्यादा तर काम कम्प्यूटर से ही किए जाते है। आप अगर ग्रेजुएट या डिप्लोमा कोर्स किया है तो भी आपको ज्यादा से ज्यादा 15-20 हजार पर मह की तनखा मिलेगी और ज्यादा भी मिल सकती है जैसे 30 हजार पर इससे ज्यादा नहीं मिलेगी बही अगर बात करे Computer Professional की तो एक 10-12वी पास करने के बाद भी वो 50-100 हजार हर महीने का कमाता है।

कम्प्यूटर कोर्स करना क्यों जरूरी है ?

जैसा कि मैंने अभी बताया की कम्प्यूटर का उपयोग लगभग हर जगह पर होता। उदाहरण : स्कूल, कॉलेज, कंप्यूटर क्लासेस, कंपनी, उद्योग, आदि। हर जगह कम्प्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है। अब आप बोलोगे इसमें हमे कैसे फायदा होगा तो में आपको बतादुं जब हर जगह कम्प्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है तो उन कम्प्यूटर को चलाने वाला भी तो चाहिए। और सिर्फ चला ने वाला ही नहीं अगर कंप्यूटर खराब हो जाता है तो उसे ठीक करने वाला भी तो चाहिए। चलिए एक उदाहरण से समझत हैं ।

एक कंपनी है जिसमें लोगो की जरूरत है उस कंपनी में सामान दूसरे देश से लाने का और यहां से भेजने का होता है। 

आप बहा पर गए और आपने इंटरव्यू दिया और बॉस को डिप्लोमा, या कोई और डिग्री दिखाई तो बॉस ने आपसे पूछा कम्प्यूटर पर ऑनलाइन सामान की इंटरी करनी होगी क्या आपको कंप्यूटर चलाना आता है? फिर उसी टाइम कोई और इंटरव्यू के लिए आया और उसने 10वी या 12वी की डिग्री दिखाई और साथ ही साथ कंप्यूटर का डिप्लोमा भी दिखाया तो आप ही बताए आपको नोकरी मिलेगी या उस 10वी डिग्री वाले को तो 10वी  वाले को वो नोकरी मिलेगी क्याेंकि उस कंपनी में को काम होता उसे कम्प्यूटर से ऑनलाइन ही किया जाता है ।

कम्प्यूटर सीखने की सुरुआत में कोनसा कोर्स करे ?

जब आप सुरी करते हो तो मै तो यही कहूंगा कि बेसिक से ही चालू करे जैसे MS Office, CCC आदि। 

नोकरी जल्दी पाने के लिए कोन सा कम्प्यूटर कोर्स करे?

चलिए मैं कुछ सबसे अच्छे कोर्स के नाम बताता ही जिनको करने के बाद आपको नोकरी 100 % मिल जाएगी ।

1. Tally
Tally एक ऐसा कोर्स है जिसकी मांग हर जगह पर है और भविष्य में भी इसकी बहुत मांग रहेगी ।

Tally क्या है ?इसमें क्या होता है ?
टैली एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है जो डेस्कटॉप पर काम करता है। इस में एक प्रकार की अकाउंटिंग की जाती है । चलिए थोड़ा अच्छे से समझते है इसका इसतेमाल और यह क्या काम करता है।
अपने पहले की दुकानों और बिजनेस में देखा होगा कि पूरा हिसाब किताब में लिख कर रखा जाता था उससे कभी कभी क्या होता था कि कोई पेज फट जाता था या चूहे कुतर देते थे जिसके कारण बहुत सा नुकसान हो जाता था इसलिए अब जब कम्प्यूटर आया तो इन्हीं हिसाब किताब को कम्प्यूटर में रखा जाने लगा लेकिन उतना सही से मैनेज नहीं हो पाता था । इसलिए फिर टैली अप्लीकेशन को बनाया गया । इसमें स्पेशल अपनी दुकान और कंपनी का हिसाब किताब रखने के लिए  बनाया गया है। 

2. वेब डिजाइनर
इसकी मांग तो लगभग हर वेबसाइट इस्तेमाल करने वाले को रहती ही है क्योंकि लोग हर दिन हजारों वेबसाइट बनाते है और हर कोई वेबसाइट को अच्छा बनाना चाहता है ताकि उसकी वेबसाइट को लोग पसन्द करे ऐसे में उन्हें एक वेब डिजाइनर की जरूरत पड़ती ही है । और अगर आप एक वेब डिजाइनर बन जाते है तो आप भी उनकी वेबसाइट को डिजाइन कर सकते है।
इसके लिए आपको कुछ कोडिंग लैंग्वेज आनी चाहिए जैसे कि HTML, CSS,Javascript, AJAX का आना जरूरी है ।

इनके  आलावा आप Google पर सर्च करोगे तो आपको कई कौसे मिल जायेगे जिन्हे आपको कर सकते है या आप अपने आसपास की जरुरत के हिसाब से और कोई कोर्स भी कर सकते हैं जैसे अगर आप लिसी city मैं रहते हैं तो वहा पर hardware कोर्स करके कंप्यूटर को सही करना और साथ ही मैं आप कंप्यूटर selling भी कर सकते हैं शुरुआत मैं आप पुराने कंप्यूटर खरीद कर कुछ पैसे ज्यादा लेकर बैच सकते हैं फिर धीरे धीरे नए कंप्यूटर भी बेचना चालू कर सकते हैं इसमें भी बहुत फयदा है।

ऊपर बताई गई बाते तभी काम आएगी जब आप इन सब चीजों मैं interest लेंगे मान लो आपको कंप्यूटर मैं अगर कोई ख़ास रूचि नहीं है। तो आपको यह लगेगा की यह मेरे लिए नहीं है लेकिन जब आप इसमें ध्यान देने लगोगे तब आपको भी मज़ा आने लगेगा।

क्या पैसे कमाने के लिए कंप्यूटर कोर्स करना ही एक तरीका है। 

जी   नहीं , मेरे कहने का मतलब सिर्फ इतना है की सिर्फ Study से आपको अच्छी पोस्ट पर नौकरी नहीं मिलेगी आपको उस पोस्ट का जो काम है वो करना भी आना चाहिए मान लीजिये आपको किसी ने assistant  रख लिया तो उनका सारा जो काम होता है वो करना आपको आना चाहिए जैसे उन्होंने कहा की जाओ कल के लिए प्रजेन्टेशन बनाकर लाओ और आपको कंप्यूटर चलना ही नहीं आता तो आप क्या करोगे। 
कहने का मतलब यह है आप अगर नौकर ही करना चाहते हो तो आप जिस भी जगह काम करोगे वह जो काम है उसे करना भी आना जरुरी है। 

जरुरी सुचना -

  • मेरे कहने का मतलब सिर्फ इतना है की पढाई के आलावा भी आपको कुछ आना चाहिए। 
  • कंप्यूटर कोर्स वही करे जिसे इंटरेस्ट हो वार्ना न करे। इसकी जगह जो पसंद हो वो कर सकते हैं। 
कंप्यूटर मैं अगर इंटरेस्ट नहीं है तो क्या करे ?

अगर आपको कंप्यूटर मैं कुछ खास रूचि नहीं है तो आप कुछ और कर सकते है। चलिए मैं आपको कुछ उदाहरण बता देता जिसे आप कर सकते है ?

blog लिख सकते है। 
अगर आपको किसी भी टॉपिक पर अच्छे से समझाना आता है। तो आप ब्लॉग लिखना चालू कर सकते है। इसमें आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है सिर्फ एक वेबसाइट बनानी है और जिस टॉपिक को आप अच्छे से समझा सकते है  वो लिखना है।
अब आपको लगेगा वेबसाइट कैसे बनाये तो मैं आपको  निचे एक लिंक दूंगा ऊपर क्लिक करके वो आर्टिकल देख देख कर खुद की  बना सकते है।


वीडियो बना सकते है। 

अगर आप बोलने मैं अच्छे है। तो आप Youtube के लिए वीडियो बना सकते है। बस आपको ज्यादा कुछ नहीं करना सिर्फ यूटूब पर चैनल बना है और आप जिस भी catogery पर वीडियो अच्छा बना सकते है।
Ex .

  • कॉमेडी वीडियो 
  • खबरे (News)
  • प्रोडक्ट के बारे मैं बता सकते है। 
  • डांसिंग 
  • सिंगिंग 
  • टीचिंग (आप जिस सब्जेक्ट मैं अच्छे हो उस सब्जेक्ट को पढ़ा सकते है)

और भी कई ऑप्शंस है जिनको आप कर सकते है। यह सब करने के लिए आपको किसी के पास जाने की जरूरत नहीं है। आप अपने मोबाइल से शुरुआत कर सकते है।

टूशन पढ़ा सकते है।

अगर आप अच्छे से पढ़ा सकते है तो वीडियो के साथ साथ घर पर टूशन भी पढ़ा सकते है या फिर कही पर टूशन क्लास भी चालू कर सकते है। इसमें आपको कुछ पैसे खर्च करने पढ़ेंगे लेकिन अगर आप सुच में बच्चो को अच्छे तरिके से पढ़ा सकते है तो जरूर टूशन क्लास खोले।

व्यापार (Business) कर सकते हो। 
अगर आप खुद का बिज़नेस चाहते हो और पैसे नहीं है। तो आप शुरुआत में छोटी सी दुकान रख सकते है फिर उसे धीरे धीरे बड़ा सकते है। लेकिन यह इतना भी आसान नहीं है इसमें आपको सफल होने मैं बहोत मेहनत और बहोत समय लगेगा। इसको करना सबके बस की बात नहीं होती है। लेकिन अगर आप मेहनत करने के लिए तैयार है तो आपके लिए अच्छे अच्छा ऑप्शन यही होगा। आप साथ मैं ऑनलाइन भी काम कर सकते है खली समय पर अगर एक बार इसमें सफल हो गए फिर तो पूरी जिन्दी मज़े है। लेकिन बीच बीच मैं नुकसान भी होंगे।

यह तो मेने कुछ ही तरिके बताए है।  इनके आलावा भी कई तरिके है।

उम्मीद करता हूँ। आपको इस लेख से कुछ सिखने को मिला होगा।
नीचे कमेंट करके बताये कैसा लगा और आपको इसी टॉपिक पर और लेख चाहिए तो कमेंट मैं Part 2 लिखे।
Thank you very much..!

Post a Comment

2 Comments