[Hindi] Blog से पैसे कैसे कमाये ? How to earn money on blog ? 2020 [Hindi Helper anil]

Blog से पैसे कैसे कमाये ? How to earn money on blog ?

Blog से पैसे कैसे कमाये ? How to earn money on blog ?

हेलो, दोस्तों यह है ब्लॉगिंग सीरीज का पार्ट 3 अगर आपने पार्ट 1 और पार्ट 2 नहीं पढ़े तो जरूर पढ़े ताकि आपको ज्यादा समझने मैं आसानी हो। Let's Start 


विषय सूचि :-
  • blogging earning Reality 
  • 3 way of monetize your blog
  • Adsense tips for apply 
आइये अब हम एक एक करके समझते है। सबसे पहले तो मैं आपको जो  बताने वाला हूँ , वो बिल्कुल सच होगा और कई हवा वाज़ी नहीं तो आइये अब जानते है। 

How to earn money on blog ?

1. Blogging earning Reality :

क्या आपने कभी Google पर ये search किया है की “कैसे Online पैसे कमाए”. मैं ये दावे
के साथ कह सकता हूँ की आपने ये जरुर सर्च किया होगा. क्युकी अगर आप ऐसा नहीं करते तब
शायद आज आप मेरे ये लेख नहीं पढ़ रहे होते।

सबसे पहले तो जितना लोग बोलते है। उतना भी आसान नहीं होता ऑनलाइन पैसे कमाना इसमें भी आपको मेहनत करनी पढ़ती है। मैं ऐसा इस लिए  रहा हु ,जिससे आप इसको गंभीर ले क्युकी आप इसे जितना गंभीर लोगे उतना जल्दी परिणाम देखने को मिलेगा। 

अगर आप बातय गए Steps को फॉलो करते है तो आपको 100%  gurantee देता हूँ। आपको परिणाम ज्यादा जल्दी देखने को मिलेगा। मैं यह नहीं बोल रहा की आप सिर्फ मेरे ही Steps को फॉलो करो आप जो अच्छे से बता रहा है उसके steps को फॉलो करो लेकिन रेगुलर करो।

तो आज मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हु जिनसे आपकी कमाई चालू हो जाएगी। यह सरे तरीके काम के है आपको तीन तरीके बताने वाला हु आप चाहो तो तीनो को कर सकते हो। 

1. AdSense 

ये बहुत ही अच्छा और आसान तरीका है अपने Blog से अच्छे पैसे कमाने का। एक बार आपके Blog में 15-20 अच्छे article हो गए तब आप Google Adsense के लिए apply कर सकते है। 

Adsense आपके Blog पर relevant ads show करेगा. और अगर कोई आपके उन ads पर click करे तब आप इनसे पैसे कमा सकते है। मतलब जितने ज्यादा लोग आएंगे उतने ही ज्यादा क्लिक होंगे और आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी। 

सजगता : यहा आप कभी भी खुद की साइट के ads पर  click न करें और न अपने रिस्तेदारो को को इनपे clicks करने को कहें, अथवा इसका उल्टा असर आपके Blog पर भी पड़ सकता है और आपका Adsense Account ban हो सकता है. इस चीज़ का ख़ास ध्यान रखे वार्ना आपकी मेहनत बेकार जा सकती है। 

2. Affiliate Marketing

मुझे ये Affiliate Marketing सबसे ज्यादा पसंद है। 

 ये एक ऐसा Monitizing method है जहा अगर आप किसी के Products को अपने unique affiliate link के माध्यम से बेच देते हैं तब आपको products के मालिक अच्छा commision देते हैं selling के हहसाब से। 

 यहाँ पर जो unique link आपको दिया जाता है, अगर उसी link का इतेमाल कर कोई व्यक्ति किसी  भी product को खरीदता है जिसे आपके recommended किया है, तब Company इस selling की प्रकिया को track करती रहती है Sell होने पर आपको आपका commission  भेज देती है। ये भी एक बेहतर तरीका है अपने Blog को monetize करने का। 

Affiliate Marketing के बारे मैं आपको ज्यादा जानकारी चाहिए तो कमेंट करे उस पर मैं आपको पूरी जानकारी देने की कोसिस करुगा। 

3. Selling Banners

एक बार आपके Blog पर अच्छी traffic आने लग जाये तब आप अपने advertising space को दूसरे product owner को बेच सकते हो। इसके बदले में वो आपको अच्छा पैसा देते हैं। 

अब बात आती है banner से किस तरह फयदा उठाय तब मैं आपको आसान भाषा मैं कहु तो आपको किसी भी कंपनी के banner अपने वेबसाइट पर लगाने है , अगर कोई भी आपके blog से banner पर क्लिक करके कोई सामान खरीदता है तो आपको उसके बदले पैसे मिलेंगे।  

वैसे अगर देखा जाये तो यह Affiliate Marketing बस इन Banners के लिए वो fix amount charge करते हैं।  जितना ज्यादा आपका Blog popular होगा उस हिसाब से आप उन्हें अपना rate बता सकते हैं। ऐसे बहुत से Bloggers है जो की महीने के 10 से 20 हज़ार रुपए इन Banners से कमाते हैं।  

 Adsense tips for apply

अगर आपको Google Adsense का Aprovel जल्दी से जल्दी चाहिए , तो आपको कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत जरुरी होगा। मैं आपको पूरा details नहीं दूंगा सिर्फ जो important है वही बताऊंगा। 

1. आपको 15 से 20 पोस्ट डालनी है जो कही से कॉपी न की गई हो। अगर आप कॉपी करोगे तो आपको कभी भी Aproval नहीं मिलेगा। 

कुछ adsense के rules को जरूर पढ़े और उनको जितना हो सके फॉलो भी करे। 

मैं तो बोलता हु जब तक आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक नहीं आने लगता तब तक आप Adsense के लिए Apply ही मत करो , मतलब जब ट्रैफिक ही नहीं होगा तो ads कौन देखेगा। 

लेकिन आपको Adsense का Aproval जल्दी ही ले लेना चाहिए क्युकी उसे देख आपको ज्यादा काम करने का मन करेगा इस लिए आपको ले लेना चाहिए। 
उम्मीद करता हु आपको इस लेख से कुछ सिखने को मिला होगा। कमेंट मैं जरूर बताय कैसा लगा यह लेख। 
Thank You Very Much..........! 

Post a Comment

0 Comments