[HIndi] Blog से Email List build कैसे करें

 Blog से Email List build कैसे करें

 Blog से Email List build कैसे करें

Emails बहुत ही जरुरी चीज़ होती है। 

किसी भी Blogger के लिए email list को build up करना सबसे जरुरी होता है।  ऐसे बहुत से Bloggers हैं जो की ये जरुरी चीज़ को अनदेखा करते हैं और बाद में पछताते हैं। 

एक Blogger ऐसे बहुत से Potential Customers को खो सकता है अगर वो एक अच्छी सी Email List समय पर नहीं बनाया तब। आप ही बताइये की आप सुबह उसने के बाद Facebook,Whatsapp , देखने के बाद क्या Check करते हैं? 

अगर आपका जवाब Email है, तो आपने मुझे सही समझा। 

Emails दूसरीसबसे जरुरी app है जिसे हर कोई एक बार तो check  ही हैअगर वो अपना laptop,Smartphone  सुबह खोले तो। 

ऐसे भी कई लोग है जो Email को कभी check ही नहीं करते है। लेकिन जो लोग आपके ब्लॉग को Email id डाल  Subscribe करते है वो जरूर चेक करते है। 

हम में से ऐसे बहुत होंगे जो की बहुत वषों से अपना email Id बना चुके होंगे।  Online की के world में ये आपका Address है जहा की लोग अपनी चीज़ें भेज सकते हैं।  ये आपके घर के address जैसा है। 

इसलिए अगर आपको अपने Subscribers के साथ एक अच्छा  संपर्क बना कर रखना है तो आपको अभी से ही email list तैयार करना चाहिए।  जिससे आप अगर कुछ नया करना चाहते हैं या अपने Subscribers को कुछ बताना चाहते हैं। तब वो चीज़ आप आसानी से कर सकते हैं। 

कैसे Email List तैयार करें? 

इसके लिए आपको थोडा Research करना होगा और कुछ चीज़ों का जैसे की इसमें automation features जिससे की Subscribers को ज्यादा engage किया जा सकता है।  इसके साथ जिससे बाकि Email Marketing Service Provider से ज्यादा Features हों।  ऐसे ही सही Provider को ढूढ़ना होगा। 

अगर आपको जानना है की एक क्लिक मैं 1000+  लोगो को Email भेजने का बेहतर तरीका क्या है। तो निचे कमेंट करके बताय ज्यादा कमेंट आने पर इस टॉपिक पर भी हम लेख पोस्ट करेंगे। 

अपने ब्लॉग पर Email subscriptions जरूर add करके रखे जिससे आपको Email Collact करने मैं आसानी होगी। 

निचे आपको कुछ tips देता हूँ जिससे आपको email collect करने मैं मदद मिलेगी। 

  • अच्छे Blogs में Guest Post लिखना शुरू करें और उन्हें request करें की वो आपके Blog को subscribe करें। 
  •  Facebook पर लोगो की problems का discussions में करे जिससे लोगो को आपके बारे में पता चले।  
  • लोगो के बताये गये टॉपिक  Articles लिखे और उनकी परेशानियों का हल निकलने की कोसिस करे। 
  • अगर आपके पास पैसे है तो Facebook Ads की मदद से अपने articles की promotion करें। 
एक बार आप ये sure हो जाए की लोग आपके Email List को Subscribe कर रहे हैं तब आप next step में जा सकते हैं और उन्हें email कर सकते है। 

एक schedule तैयार करें और उन्हें सप्ताह में दो से तीन बार email भेजें। ये एक बहुत ही अच्छा जरिया है। लोगो के मन में आपके Brand को लेकर एक अच्छा view प्रदान करता है। मगर इतना ध्यान रखे की आपको सप्ताह मैं सिर्फ दो बार ही mail भेजना है वरना लोगो पर आपका गलत प्रभाव पड़ेगा। 

आप उन्हें कुछ इस तरह से emails भेज सकते हैं : 

  • जब आप कोई नया Blog Post publish करें। 
  • जब आप कोई अच्छा Book पड़ें और कुछ नया सीखें जिसे आप कुछ नया सीखे और आप उसे दुसरो के साथ share करना चाहते हों। 
  • जब आप कोई अच्छा सा video देखें और जिससे आप कुछ अच्छा सीखें। 
  • उन्हें किसी upcoming books, videos, softwares के बारे में सूचित करें। 
  • उन्हें आपके behind the scene के कुछ दृश्य देखायें। 
  • इसके साथ उन्हें आपके Blog Post के विषय में टिप्पणी देने को कहें। 
  • और finally उनसे ये suggestions लो की आप next article में क्या पढना चाहते है। 
आज ही से काम करना शुरू कर दीजिये अगर आपने अभी तक नहीं किया है तो क्युकी यह तरीका Pro bloggers भी करते है। 

  1. आज ही एक नया email marketing service provider का चुनाव करें। 
  2. अपने Blog पर Email subscriptions का Forms के option को add करें। 
  3. अपने Blog को promote करना शुर करें ज्यादा से ज्यादा Subscribers के लिए। 
  4. उन्हें समय समय में email करते रहें जिनमे कुछ value हो वरना वो इसे spam समझेंगे। 
आप लोगो को त्यौहार पर शुभकामनाएँ भी भेज सकते है। 

आइये अब ज्यादा समझने के लिए हम इसे practically करते है।

जैसे की इस 25 December 2020 को christmas है। तो मैं लोगो को क्रिसमस की शुभकामनाएं भेज कर दिखाता हूँ। 

मैं अभी  क्रिसमस की शुभकामनाएं कुछ लोगो को भेजने वाला हूँ।
मैंने सबसे पहले यहाँ पर कुछ लोगो के Email को Select करके क्रिसमस की Wises को select किया और Send पर क्लिक किया।
 Blog से Email List build कैसे करें
अब आप निचे के screenshot मैं देख सकते है की मैंने 2 मिनट से भी काम समय मैं 49 लोगो को क्रिसमस की शुभकामनाएं भेज दी। 

 Blog से Email List build कैसे करें
अगर विश्वास नहीं होता तो मैं आपको email मैं भी दिखा देता हूँ। आप चाहे तो इसमें टाइम भी देख सकते है एक ही समय पर सभी लोगो को क्रिसमस की शुभकामनाएं भेज दी गई है। 
 Blog से Email List build कैसे करें

How do I create an email list without a website?

Email Id Collect करने के और भी तरीके है , जिनसे आप मिनट मैं 1000 + Email को Collact कर सकते है। वो सब कुछ मैं आपको आने वाले लेख मैं बताऊंगा। इसके आलावा मैं आप लोगो को यह भी सिखाऊंगा की one click मैं सबको email कैसे भेजते है। 

अगर आपको यह सभी जानकारी चाहिए तो इस ब्लॉग को Subscribe कर ले और अगर आप कहते है की मैं आपको भी सभी जानकारिया email करू , तो आप अपना Email id Comment करे। 

उम्मीद है आपको इस लेख से कुछ सिखने के लिए मिला होगा। आपको यह लेख कैसा ला कमेंट करे और आपको किस टॉपिक पर लेख चाहिए वो कमेंट करे। 

Thank You Very Much..........!!!!!!!!!!!!!

Post a Comment

0 Comments