Blog में Traffic कैसे बढाए (90% Increase करे)

Blog में Traffic कैसे बढाए (90% Increase करे)

Blog में Traffic कै से बढाए (90% Increase करे)

Traffic 

जो की किसी भी Online Career के लिए सबसे जरुरी बात है।

आप चाहे जितना भी अच्छा लिख रहे हों या आपका blog भी दुनिया का सबसे बड़ा और no.1 Blog ही क्यों न हो उसमें traffic नहीं आता तो आपकी वेबसाइट की value 0 Zero है। 

आज मैं आपको लोगो को इस Article की मदद से बताऊंगा की तरह से आप अपने blog पर Traffic बढ़ाएंगे। इस  लेख को पढ़ने के बाद आपके blog पर 50% से 90% बढ़ जायेगा, अगर आपने बताय गए Steps को अच्छे से फॉलो किया तो  100% गारंटी देता हूँ , आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ जायेगा। 

 #Tip 1. दूसरी Question Answer Websites में Participate करे। 

इस काम के लिए ही एक Website के बारे में शायद आप में ने सुना ही होगा, जो है Quora ये दुनिया की एक प्रसिद्ध Question Answer Website है, जहा लोग अपने सवाल पूछते हैं और बदले में उन्हें उनका जवाब मिल जता है ऐसे लोगो से जिन्हे उनके उत्तर मालूम हो, इससे दोनों का benefit हो जाता है। 

आपको भी ऐसे ही Question Answer Website की तलाश करनी चाहिए जिससे  की आप अपने पसंद की  Category में लोगो के सवालों के उत्तर दे पाएं। इससे लोग आपके ऊपर विश्वास करेंगे और आपको ज्यादा से ज्यादा Follow करेंगे। 

ये Question Answer Website मुख्य रूप से targeted होते हैं किसी भी specific topic पर। यदि कोई इसमें questions पूछ रहा है तो सीधी सी बात है की उसे अपने सवाल का जवाब चाहिए।  

ऐसे में अगर आपने उसकी मदद कर दी उसके सवाल का जवाब दे कर तो आपके जवाब की visibility बढ़ जाती है उस platform पर और दूसरे लोग आपके site पर आते रहते हैं ज्यादा information collect करने के लिए। 

Pro Tip: आप जवाब देते समय अपने ब्लॉग का लिंक दाल सकते है । 

Warning : यहा जो सावधानी रखने की बात वो ये है , की आपको  सभी जवाबो मैं अपने links को posts में insert नहीं करना है , इससे वो website owner आपके account को Spam समझकर बंद भी कर सकता है। 

इस प्रकार की चीज़ें आप दूसरे question answer sites में भी कर सकते हैं। 


#Tip 2. Social Media 

करीब 2.5 billion से भी ज्यादा लोग Facebook का इस्तेमाल करते हैं। यह शंख्या और बढ़ेगी। 

आज जिसे देखो Internet पर facebook का एक account खोलकर बैठा है, जिसका मतलब है की बहुत से लोग  अपने दोस्तों और परिवार के साथ फेसबुक पर बातचीत करते रहते है। 

आपको बस search box में अपने main keyword को type करना है। जैसे ही आपको कोई active group दिखे तो उन्हें join कर लेना है, यहा अच्छे groups को खोज पाना थोडा मुश्किल है लेकिन असंभव नहीं है। 

इसी तरह आप उन groups में लोगो की मदद करो फिर बिच बिच में अपने Blog Post के links share करो, इससे आपके Blogs पर अच्छे traffic आयागा और लोग आपके Articles को लोगो के साथ भी shere करेंगे। 

#Tip 3. SEO   

SEO का Full Form होता है Search Engine Optimization.

Types of SEO

  • On-Page SEO
  • Off-Page SEO

On-Page SEO:  यहइस प्रकार के SEO हैं जिसे आप अपने Articles को लिखते समय
करते हैं। जैसा की इसका नाम ही On-Page है इसलिए थोड़ा तो आप इसे समझ गए होंगे की इसे पोस्ट मैं किया जाता है। 


आगे पढ़े 

Post a Comment

0 Comments