[Hindi] how to hack gmail in hindi यह नहीं जाना तो हो सकता है आपका बहुत बड़ा नुकशान

how to hack gmail यह नहीं जाना तो हो सकता है आपका बहुत बड़ा नुकशान

How To Hack Full mobile use gmail

यह नहीं जाना तो हो सकता है आपका बहुत बड़ा नुकशान पूरा पढ़े तभी समझ आएगा 

आज के दौर मैं Gmail Account का इस्तेमाल लगभग अभी  करते हैं। और एक नहीं कई लोग एक से  ज्यादा Account इस्तेमाल करते हैं। अगर मैं खुद की बात  करू तो मैं खुद भी 3 account इस्तेमाल करता हूँ।

इस लेख मैं आप लोगो को बताऊंगा की आपका Gmail account को कोई और इस्तेमाल कर रहा है वो भी   आपको बिना बताये। इसे इंटरनेट की दुनिया मैं hacking कहते है। इस लेख  माध्यम से मैं आप लोगो को बताऊंगा की किस तरह account hack है 

विषय सूचि :-

इस लेख को पढ़ने के पश्चात :-
  • Gmail Account किस तरह hack होता है ?
  • Hacker Gmail अकाउंट क्यों हैक करते हैं ?
  • इससे आपको क्या नुकशान हो सकते हैं?
  • कैसे पता करे की हमारा Account hack है या नहीं ?
  • इससे बचने के उपाय क्या-क्या है ?
इस लेख के बाद अगर आप सरे tips को फॉलो करते हो तो आपका Gmail कभी हैक नहीं होगा अगर आप खुद भी चाहो तब भी नहीं। इसीके के साथ चलिए अब जानते है ? Lets Start ... 

Gmail Account किस तरह hack होता है ?

जैसे की आप जानते हैं इंटरनेट किस तरह से दिन प्रतिदिन पढता जा रहा है। हर कोई आज नेट चला रहा है। हर दिन लाखो वेबसाइट बनाई जा रही है। जिनकी मदद से आप एक दूसरे से बात कर पा रहे हैं। और कई ऐसे वेबसाइट है Google पर जो हैकिंग जैसे काम को करने मैं मदद करती है। वैसे देखा जाए तो उन वेबसाइट है क्युकी वो सिर्फ हैकिंग सिखने के लिए होती है। लेकिन कुछ लोग उन साइट का गलत इस्तेमाल करते है। 

Hack करने के कई तरिके होते हैं। जैसे link द्वारा यह आपको मेल या मैसेज करके  भी बोलेगे जैसे Congratulations आप एक लाख रुपया जीत चुके है निचे दिए गए लिंक मैं जा कर अपना डॉक्यूमेंट भरे। और आप जाते हो और गलती से जो जो पूछेगा आप वह भर कर सबमिट करते हो। तो आपके सामने कोई और वेबसाइट खुलकर आ जाती है। जिसमे कुछ नहीं होता। फिर आप सोचते हो fake msm होगा और वह से बापस जो काम कर रहे थे वो करने लगते हो। लेकिन आपने  जो भी जानकारिया भर कर सबमिट की थी वो सारी जानकारिया हैकर के पास चली जाती है  मतलब आपने वह Gmail id ,नंबर,पासवर्ड ,अन्य जो भी जानकारिया भरी होगी वो सब उस हैकर के पास जा पहुँचेगि। फिर वो आपके जीमेल का चाहे तो गलत इतेमाल कर सकते हैं,

यह तो हुआ एक ही तरीका ऐसे ही हजारो तरीके होते हैं चलिए मैं कुछ तरिके शार्ट मैं बता देखा हूँ। 
  1. App = आप अगर किसी ऐसे app को इनस्टॉल करते हो जो हैकर द्वारा बनाया गया हो और आप उस app को सारी पर्मिशन्स दे देते हैं तो आपकी सारी जानकारियाँ हैकर के पास चली जाएगी।  
  2. Website = आप अगर किसी ऐसे वेबसाइट को allow करोगे जो हैकर की हो तब भी आप की जानकारियां उसके पास जाएगी। 

Hacker Gmail अकाउंट क्यों हैक करते हैं ?

इसके कई कारण हो सकते हैं। कई लोग जब हैकिंग  सिख रहे होते हैं तो वो practice के लिए हैक करते हैं। लेकिन इनके अलावा कुछ ऐसे  हैकर होते है जो आपकी जानकारियाँ एकत्रित करके बेच देते हैं। जिसके बदले इन्हे पैसे मिलते है। फिर  जानकारियाँ कुछ भी हो सकती है। 
उदहारण :-
  • Gmail Account \password 
  • बैंक नंबर /ATM नंबर-पिन 
  • फ़ोन नंबर /इसके फ़ोन मैं जितने कांटेक्ट होंगे वो भी। 
  • फोटो/वीडियो। 
  • Location (आप कहा हो भी ट्रैक हो जाता है)
  • जरुरी कागजात 
  •  Massages 
  • कॉल रेकॉर्डिंग (आप नहीं करते  फिर भी आप जिसे बात करोगे कॉल कट होते ही सारि बाते उसके पास चली जाएगी )
और भी बहूत कुछ जो आप नहीं को नहीं बताना चाहते हो सब कुछ उसे पता चल जायेगा और अगर आप pc या लेपटॉप इतेमाल करते होतो वह भी हैक हो सकता है। 

इससे आपको क्या नुकशान हो सकते हैं?

इससे  आपको एक नहीं हजारो नुकशान हो सकते हैं। उन सभी नुक्शानो मेसे से जो सबसे  ज्यादा बड़े नुकशान हो सकते है। मैं आपको कुछ ज्यादा बड़े नुक्शानो के बारे मैं बताऊंगा जिससे आप खुद अंदाज लगा सकोगे की क्या क्या नुकशान हो सकते है।  

  • Gmail Account \password
  Gmail Account मैं हमारे फ़ोन की फोटो ,वीडियो ,नंबर ,बैंक की जानकारी सभ हाकेर के पास होने के कारण वो आपके बैंक से सारे रुपया निकल सकता है। आपके फोटोज का गलत इस्तेमाल कर सकता है। आपके नंबर से गलत आदमियों को massage कर  सकता है। या इससे भी बड़ा कुछ कर सकता है जिसकी वजह से आपको जेल भी हो सकती है। 

अगर आपके फ़ोन  मैं आपने कुछ ऐसे फोटोज या वीडियो बनाये है जिन्हे अगर कोई देख लेगा तो  आपकी ज़िन्दगी ख़राब हो सकती है। उम्मीद है आप समझ गए होंगे मैं कैसे फोटोज और वीडियो की बात कर रहा हूँ। 
इन फोटोज वीडियो से वो आपको Blackmail भी  कर सकता है। इसी तरह अब आप खुद समझ सकते है और क्या क्या हो सकता है । 

कैसे पता करे की हमारा Account hack है या नहीं ?

इसका पता करने के लिए आपको अपना Gmail Account ब्राउज़र मैं खोलना है। 
अब आपको Security मैं जाना है और उसमे My Device मैं देखे उसमे आपको दिखायेगा। आपका account किस किस डिवाइस मैं on है और किस डिवाइस मैं था। उससे आपको पता लग जायेगा की आपका डिवाइस कोनसा है और कोनसा आपका नहीं है तो आप वह से पासवर्ड को बदल दे और पासवर्ड के निचे Secound Varification को on कर ले। 

इससे बचने के उपाय क्या-क्या है ?

आप जिस जीमेल  अकाउंट को फ़ोन मैं चालू रखते है। उसे किसी भी वेबसाइट मैं न डाले मेरा मतलब है। जिस वेबसइट के बारे मैं आप जानते नहीं है। उसमे न डाले या आप ऐसा भी कर सकते है। इन सब कामो के लिए एक अलग अकाउंट बना ले जिसमे आप कोई भी जानकारी नहीं रखोगे। हर दो दिनों मैं चेक करे की आपकी वेबसाइट कहा कहा खुली है। 

Account मैं पासवर्ड के निचे जो Secound Verification होता है उसे On करदे जिससे आपकी इजाजद के बिना आपके Accound को कोई और न खोल सके। 

उम्मीद है आपको इस लेख से कुछ जानने को मिला होगा। कमेंट करके बताये आपको यह लेख कैसा लगा और इसे आप अपने दोस्तों के साथ भी Shere करे जिससे उनको भी यह पता चल सके। 
Thank  You Very Much...!

Post a Comment

0 Comments