[Hindi] पढाई के साथ साथ पैसे कैसे कामय ? How to earn money online

हेलो , नमस्कार दोस्तों आज मैं आपके लिए एक बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक लेकर आया हूँ। जैसे की हर इंसान का कुछ सपना होता है। वो सपना कुछ भी हो सकता है। जैसे डांसर,सिंगर ,Player ,क्रिकेटर ,या बड़ा आदमी बनने का बड़ा आदमी से मेरा मतलब है पैसे कमाने का या कुछ भी आप जो करना चाहते हो।
How to earn money by hindihelperanil

इस लेख से क्या सीखेंगे...!

  1. पढाई के साथ साथ पैसे कैसे कामय ?
  2. लोग ऑनलाइन क्यों नहीं कमा पते है ?
  3. Start कैसे करना है ? 
  4. यह सब करना कहा से सीखेंगे ?
  5. और कुछ जरुरी बाते जो आपको ध्यान रख रखनी होंगी ?
इसी के साथ हम हर एक टॉपिक को अच्छे से समझेंगे और एक बात मैं आपको पहले ही बता देना चाहूंगा अगर आप सच मैं कुछ करना चाहते हो तभी इसे आगे बढ़े वरना यह लेख आपके किसी काम नहीं आने वाला तो इसे पढ़ने से आपको कोई फयदा नहीं होगा आप चाहो तो अभी छोड़ कर जा सकते हो।
लेकिन आप कुछ करना चाहते हो या ऑनलाइन कम काम करके अच्छे पैसे कामना चाहते हो तो यह लेख आपकी लाइफ को आपकी सोच को बदल कर रख देगा। Let's Start......!

1. पढाई के साथ साथ पैसे कैसे कामय ?

अगर आप पढाई के साथ ऑनलाइन पैसे कमाना कहते है तो आपके लिए अनेक तरीके है जिनसे आप 3-4 घंटे काम करके कमा सकते है। लेकिन उसके लिए आपके पास ideas होने चाहिए आपको समझना होगा की ऑनलाइन काम कैसे किया जाता है। 
ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे आसान तरीके 
  • blogging
  • online data entery
  • Freelancer
  • Affiliate Marketing
  • Youtube
इन सबको करना बहुत ही आसान है लेकिन फिर भी सब नहीं कर पते है इसके पीछे भी कई वजह होती है। 

2. लोग ऑनलाइन क्यों नहीं कमा पते है ?

भारत मैं 95% से ज्यादा लोग जो करना चाहते है वो नहीं कर पते है आज मैं आपको कुछ बड़ी वजह बताऊंगा और साथ मैं कुछ आप जो गलतिया करते आ रहे है उनको भी बताऊंगा तो चलिए अब पहले वजह जान लेते हैं आपकी सोच

80% से ज्यादा लोगो को पता   करना क्या है। मतलब वो सोचते ही नहीं है की क्या करना है वो सिर्फ चाहते है बैठे बैठे पैसे आ जायेगे। और कई लोग सीधा सोच लेते है की पढाई करुगा और किसी कंपनी में जा कर कोई भी नौकरी कर लूंगा वैसे भी मैं ज्यादा कुछ कर तो सकता नहीं हूँ। और कुछ ऐसे होते हैं  इनको 10th के बाद कोनसा subject लेना है वो  पता नहीं  होता हैं, कई सिर्फ पढ़ते जाते है सोचते है  नौकरी मिलेगी  कर लेंगे  और क्या। मतलब  चाहते  है लेकिन करना है वो सोचने मैं ही पीछे रह जाते है। 
यह है लोगो की सोच और पढाई ख़त्म करने के बाद किसी कंपनी मैं काम करेंगे लेकिन  जब स्कूल और कॉलेज मैं थे तब तब तो लोगो के सपने ऐसे बनते है जैसे इनको सच मैं कुछ करना है।

अब आप बोलोगे जो लोग कुछ करने का सोच लेते है वो क्यों नहीं कर पते है ?

अगर मैं आपको ऐसे ही बोलूंगा तो आप मेसे कई लोगो को समझ नहीं आएगा इस लिए हम इसे एक उदहारण की मदद से समझने की कोसिस करेंगे। 

जैसे आपने सोच लिया की आपको कंप्यूटर से घर बैठे बैठे बिना ज्यादा काम किये ऑनलाइन पैसे कमाने है।  

फिर आप क्या करोगे Youtube या गूगली पर सर्च करोगे how to earn money onilne ? फिर उसमे आपको कई तरीके बताये जायेगे ex. Youtube , Blogger , Wordpress, और आपको यह भी बतायेगे की कितना कमा सकते हो फिर आप भी सोच लोगे मैं भी यही करूँगा। लेकिन जितना आसान आपको लगता है उतना होता नहीं है क्युकी जब आप वेबसाइट बनाते हो तब तो आपके पास 10 12 आर्टिकल लिखने का दिमाग मैं होता है फिर आप सोचने लगते हो अब क्या करे और फिर आप किसी के भी पोस्ट को पढ़ने की जगह उसे सीधा कॉपी करके अपनी वेबसाइट पर डाल देते है। और जैसे ही आपके blog पर 15 20 पोस्ट हो जाती है तो adsense के लिए Apply कर देते है। यह नहीं देखते की आपकी वेबसाइट की डिज़ाइन कैसी है उस पर ट्राफिक कितना आ रहा है। फिर Adsense की तरफ से एक Mail आता है जिसमे वो आपको कुछ वजहों से अप्रूवल नहीं  देता है। फिर आप Youtube पर वीडियो देखते हो इनमे कई Youtuber बताते है की अब आगे क्या करना आप वो करते है फिर भी अप्रूवल नहीं मिलता तो आप ब्लॉगिंग करना बंद कर देते है।  

3. Start कैसे करना है ? 

Start करना बहुत ही आसान  है। इसके लिए आपको कोई ऐसा टॉपिक चुनना है जिस पर आप हर दिन या दो दिनों मैं एक आर्टिकल लिख सको। 

उदहारण :-
  1. health and Fitness
  2. Food. 
  3. Beauty and Fashion
  4. Lifestyle. 
  5. Personal Development.
  6. Freelancer
यह सिर्फ उदहारण है आपको आपने हिसाब से कोई भी एक कैटेगेरी choose करनी है। इसके बाद बात आती है की हमे यह सब करना सिखायेगा कौन ?

यह सब करना कहा से सीखेंगे ?

यह सब कुछ सिखने के लिए आपको कही नहीं जाना है आपको Youtube पर हर चीज मिल जाएगी उसके साथ साथ आप चाहो तो हमारे blogger tutorials भी पढ़ सकते है। उसके आलावा फिर भी आपको कुछ समझ नहीं आता है तो आप मेरी किसी भी  पोस्ट  पर निचे अपनी परेशानी बता सकते है या मुझसे contact पेज पर जा कर अपनी प्रॉब्लम shere कर सकते है। फिर भी जरुरत पढ़ी तो मैं आपको वीडियो बना कर भी दिखाऊंगा जिसमे हर चीज को practicle करके दिखाऊंगा। 

कुछ जरुरी बाते जो आपको ध्यान रख रखनी होंगी ?

अगर आप सिर्फ पैसे के बारे मैं  सोच कर वेबसाइट बनाओगे तो सायद आप कुछ नहीं कमा पाओ इसमें आपको लोगो को कुछ सीखने की कोसिस करनी है। कहने का मतलब यह है की आपको यह नहीं सोचना है की इससे आपको पैसे मिलेंगे बल्कि आपको लोगो को कुछ सीखने की कोसिस करना है। 
मुझे पता है आपके दिमाग मैं बहुत से सवाल चल रहे होंगे जिन मेसे मेसे कुछ के जवाब मैं बता देता हूँ 
Questions & Answer 

Q.1 Blogging से कितना कमा सकते है ?

सबसे पहले तो मैं आपको बता दू की इसकी कोई लिमिट नहीं है यह आपकी मेहनत पर निर्भर है की आप कितनी मेहनत कर रहे है और आपकी वेबसाइट को कितने लोग देख रहे है। फिर भी मैं आपको मिनिमम बता देता हु जिससे आपको तसल्ली हो जाये 14000 से 50000 हजार हर महीने और जब आपकी वेबसाइट पर ज्यादा लोग आने लगेंगे जैसे दिन के 5k 10k तब आप 1 लाख से भी ज्यादा कमा सकते है। 

Q.2 पहली पेमेंट आने मैं इतना समय लगेगा ?

शुरुआत मैं आपकी पहली पेमेंट आने मैं लगभग 4 से 6 महीने लगेंगे फिर हर महीने आने लगेगा। 

Q.3 Blogging के करने के लिए क्या क्या चाहिए ?

इसकी शुरुआत आप स्मार्टफोन से कर सकते है। Google पर लाखो ऐसे वेबसाइट है जिनको मोबाइल से चलाया जाता है। यह वेबसाइट भी मैंने मोबाइल से बनाई थी। जब आप कमाने लगे तब आप एक लैपटॉप ले सकते है। 

Q.4 हमे कितने पैसे खर्च करने पड़ेंगे ?

इसमें आपको एक  रुपए भी खर्च करने की जरुरत नहीं होती लेकिन अगर आप इसे ज्यादा टाइम तक करना चाहते होतो domain purchase करना होता है जिसके आपको 399 देने होंगे। 

Q.5 क्या आप इसे करना चाहते हो ?

निचे comment करके बताये। 

उम्मीद है आपको इस लिख से कुछ सिखने को मिला होगा। कमेंट करके जरूर बताये आपको यह लेख कैसे लगा। 
Thank You Very Much.....!

Post a Comment

0 Comments