[Hindi] how to Create Registration form in html and css in hindi

how to Create Registration form in html and css in hindi 

आज हम आपको html & css का इस्तेमाल करके Registration फॉर्म बनाना सिखायेगे वो भी हिंदी भाषा मैं तो बने रहिये हमारे साथ Let's Start.
how to create registration form use html and css hindihelperanil

Step 1 : Choose a HTML Editor 

फॉर्म बनाने के लिए आपको एक html editor की जरुरत पड़ेगी मैं आपको कुछ html editor के नाम बता  रहा हु। यह Free मैं डाउनलोड हो जाते है और इनको इस्तेमाल करना भी आसान है।  
  • codepen 
  • notepad ++
  • Sublime Text
  • NetBeans
  • Phase 6 HTML Editor
आप नॉर्मल Notepad का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। बस फाइल सेव करते समय आपको . html लिख कर सेव करनी होगी। 

Step 2 : Create a New File with .HTML Extension

अब आपको एक नई फाइल बनानी है . html लिख कर यह बहुत आसान है 
Example :- [Form.html]

Step 3 : Type <html> into the editor

आप जब html editor मैं <html> लिखोगे तो यह आपने आप ही <html> के जो मैन कोड होते है उन्हें generate कर लेगा और कुछ इस तरह एक कोड दिखेंगे।

Ex. 
यह भी पढ़े  - Html क्या है ? इसका मतलब क्या होता है। 

अगर आपको पता नहीं हैं html के बारे मैं तो आप ऊपर वाले लेख को पढ़े इससे आपको यह फॉर्म बनाने और समझने मैं आसानी होगी। 

Step 4: Fill in the fields and create the form

अब  आपको जीचे जिस तरह मैंने लिखा हैं आपको भी वैसा ही लिखना है और एक बात का ध्यान रहे <body> मैंने ही लिखने है सारे कोड। 

कुछ इस तरह लिखे। 

अब आपका फॉर्म कुछ इस तरह का बन चूका है निचे उसका आउटपुट दिया हुआ है।




Registration Form


REGISTRATION FORM



FIRST NAME

LAST NAME

DATE OF BIRTH





EMAIL ID
MOBILE NUMBER

(10 digit number)
GENDER
Male
Female
ADDRESS

PASSWORD









Step 5 : Apply CSS In HMTL Form 

अब हमारा html फॉर्म बिलकुल तैयार है। लेकिन यह सिंपल फॉर्म है चलिए अब हम इसमें css की मदद से इसे और सुन्दर बना देते हैं।

अब  मैं आपको css का coding दिखा देता हूँ।

यह भी पढ़े  - Html क्या है ? इसका मतलब क्या होता है। 

अगर आपको पता नहीं हैं html के बारे मैं तो आप ऊपर वाले लेख को पढ़े इससे आपको यह फॉर्म बनाने और समझने मैं आसानी होगी। 

Step 4: Fill in the fields and create the form

अब  आपको जीचे जिस तरह मैंने लिखा हैं आपको भी वैसा ही लिखना है और एक बात का ध्यान रहे <body> मैंने ही लिखने है सारे कोड। 

कुछ इस तरह लिखे। 

Css coding add करने के बाद आपका फॉर्म कुछ इस तरह का दिखने लगेगा।  



Registration Form


REGISTRATION FORM



FIRST NAME

LAST NAME

DATE OF BIRTH





EMAIL ID
MOBILE NUMBER

(10 digit number)
GENDER
Male
Female
ADDRESS

PASSWORD








अगर आपको Practice के लिए यह coding चाहिए तो  आप  download कर सकते है।



उम्मीद करता हु। आपको इस लेख से कुछ सिखने को मिला होगा। अगर किसी और टॉपिक पर लेख चाहिए तो कमेंट करे। और यह लेख कैसा लगा वो भी कमेंट मैं बताये।

Please shere with you friends, Thankyou

Post a Comment

0 Comments