Html tutorial in hindi ।। HTML का फुल फॉर्म in hindi ।। HTML tutorials for beginner ।।hindihelperanil

हेलो दोस्तों आज से हम  HTML & CSS Tutorial की शुरुआत करेंगे आज मैं आप लोगो को HTML का Introduction दूंगा और आने वाले दिनों मैं मैं आपको Full Titorisls लाऊगा तो चलिए शुरू करते हैं। .
https://www.hindihelperanil.in/2019/11/What-is-html-in-hindi.html
HTML Full Indroduction

HTML Full Form in hindi 

HTML का फुल फॉर्म Hyper Text Markup Language है। HTML Web पेज और Web Application बनाने के लिए मानक मार्कअप भाषा है। यह HTML तत्वों के रूप में लिखा गया है। हाइपरलिंक एक पेज से दूसरे पेज में कनेक्शन की एक श्रृंखला को संदर्भित करता है। मार्कअप भाषा का अर्थ है कि टैग का उपयोग पृष्ठ के भीतर तत्वों और पृष्ठ लेआउट को परिभाषित करने के लिए किया जाता है। इसका मुख्य ध्यान Web पेजों की जानकारी को प्रदर्शित करने के तरीके पर है, यानी जो Web पेज हम इंटरनेट पर देखते हैं वे HTML कोड का उपयोग करके लिखे गए हैं। HTML दस्तावेज़ Web ब्राउज़र द्वारा व्याख्या और प्रदर्शित किए जाते हैं। कुछ प्रसिद्ध Web ब्राउज़र हैं: मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स, गूगल क्रोम, ओपेरा, सफारी, इंटरनेट एक्सप्लोरर आदि। वर्तमान एचटीएमएल 5 संस्करण अपनी कई व्यापक विशेषताओं के कारण लोकप्रियता हासिल कर रहा है। जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं: वीडियो: वीडियो तत्व उपयोगकर्ताओं को एक Website से वीडियो स्ट्रीम करने की अनुमति देता है। चित्र: आकृति तत्व दृश्य सामग्री जैसे फ़ोटो, चित्र, आरेख आदि प्रदर्शित करने में मदद करता है। अनुभाग: अनुभाग तत्व, जैसे divs, WebPage सामग्री को विषयगत समूहों में व्यवस्थित करने में मदद करते हैं। NAV: इसका उपयोग Website के उस हिस्से के लिए किया जाता है जो Website के अन्य Pages से जुड़ा होता है। हेडर: यह लोगो, नेविगेशन आइटम, खोज फ़ॉर्म आदि जैसे फ़ॉरेस्टोरी तत्वों को एक साथ समूहित करने की अनुमति देता है। पाद: यह एक Webpage के निचले भाग में स्थित है। इसमें आमतौर पर कॉपीराइट जानकारी, सोशल मीडिया के लिंक और नेविगेशन आइटम शामिल हैं।

Let's Start 
<!DOCTYPE html>
<! DOCTYPE html> पेज़ को HTML5 परिभाषित करता है।







जब हम html की शुरुआत करते हैं तो <! DOCTYPE html>Tag लिखते हैं यह बताता है  की हम html का कोनसा version इस्तेमाल कर रहे है  
<html>
यह टैग एक HTML पेज की जड़ है।






उसके बाद <html>Tag लिखते हैं यह बताता है  की html की शुरुआत हो चुकी हैं 
<head>
  • इस टैग में page के बारे में Meta जानकारी है।
  • इस टैग में दस्तावेज़, स्क्रिप्ट, शैली, मेटा जानकारी और अधिक के लिए एक शीर्षक शामिल हो सकता है।









<head > Tag के अंदर आप पेज का Title लिख सकते हैं इसके अलावा आप इसमें document, scripts, styles, meta information आदि जानकारी लिख सकते हैं 


<title>







इसमें आप को नाम से ही पता चल गया होगा की यहाँ <Head> टैग के बाद Title लिखना है

  • टैग में page  के लिए एक Title होता है।
  • यह टैग सभी HTML दस्तावेज़ों में आवश्यक है और यह दस्तावेज़ के Title को दर्शाता है।
  • खोज-इंजन परिणामों (SCO  के लिए महत्वपूर्ण) में पेज के लिए एक Title प्रदर्शित करता है।
  • एक HTML दस्तावेज़ में एक से अधिक <Title> टैग की अनुमति नहीं है।


<body>






इस टैग में HTML डॉक्यूमेंट की सभी सामग्री शामिल है, जैसे कि टेक्स्ट, हाइपरलिंक, इमेज, टेबल, लिस्ट आदि
<body>में डाली गई टेक्स्ट, हाइपरलिंक, इमेज, टेबल, लिस्ट हमे Page मैं दिखाई जाती है

चलिए अब एक उदहारण लेते है ↷

अब मैं html लिख कर दिखता हु जिससे आपको समझने मैं आसानी होगी 

यह मेने html  coding लिखदी है अब इसका output देखते हैं  कैसे देखेगा



Title Here

Welcome To our Website





जैसा की आपने देखा मैंने body के बाद <h1> टैग का इतेमाल किया है <h1> मतलब हैडिंग 1  चलिए इसे समझने के लिए कुछ और Example लेते हैं
Ex. Heading 1 to heading 


Output 
Title Here

Heading 1

Heading 2

heading 3

Headinf 4

heading 5

अब आपको थोड़ा समझ आने लगा होगा इसे और अच्छे से समझने के लिए अपने कंप्यूटर या स्मार्टफने मैं करके देखिये तब ज्यादा समझ आएगा

अब आपके दिमाग मैं आ रहा होगा की computer या phone मैं करना कैसे है मतलब किस एप्लीकेशन  (app) जरुरत पड़ेगी इसे करने के लिए तो चलिए वो भी बता देता हु।

how to write html code in android
इसे लिखने के लिए आप play store से text editor का इतेमाल कर सकते है लेकिन उसमे आप सिर्फ html coding लिख पाओगे सिर्फ वो कैसे बना है वो नहीं देख सकते मतलब उसका आउटपुट नहीं दिखेगा इसके लिए आपको Playstore से html Editor को insall करना है।
html editor app

html editor app


  • html studio
  • html editor

 यह playstore पर free मिल जायेगे और आप इनमे html कोडिंग कर सकते है यह offline भी काम करता है इसका आउटपुट भी offline देख सकते है इसके अलावा और और application आता है जिसमे आपको  html कोर्स कराया जाता है और साथ मैं certificate भी मिलता है तो आप उसे भी try कर सकते है।
application

how to run html in computer/laptop

कंप्यूटर मैं आपको किसी स्पेशल software की कोई जरुरत नहीं है इसमें आप अपने नोटपैड मैं कर सकते है बस आपको सिर्फ इतना ध्यान देना पड़ेगा की जब आप उसे कही सेव करो तो लास्ट मैं .html लिख कर सेव करना है और फिर आप उसे आपने  किसी भी ब्राउज़र मैं open करके देख सकते है और जब आपको उसमे कुछ बदलना हो तब open with करके नोट पेड मैं खोले और जो बदलाव करना है करके सेव करदे और उसे चेक करने के लिए फिर से ब्राउज़र मैं खोल  देख सकते है।

आखिर बनाये क्या ?

अब आप सोचोगे सिर्फ जो बताया है उतना ही लिखे क्या नहीं मैं आपको निचे Practice के लिए एक program दे रहा हु इसे आपको copy & paste नहीं करना करना है इस coding को अपनी बुक मैं या कही और लिखले और फिर आपने कंप्यूटर /फ़ोन मैं लिखे पर और उसका आउटपुट देखे समझने के लिए उसमे कुछ changes करके देखे क्या होता है

Program for Practice :


उम्मीद है आपको इस लेख से  सीखने को मिला होगा अगर अभी भी कुछ समझ ना आया हो या कोई सवाल हो तो निचे कमेंट करके बताये। 

Post a Comment

0 Comments