Pf withdrawal process online 2020 - घर बैठे बैठे pf के पैसे निकाले 2020

Pf withdrawal process online 2020



हेलो दोस्तों, हमारी वेबसाइट पर आपका स्वागत है। आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए "PF WITHDRAWAL PROCESS ONLINE 2020" मतलब घर बैठे बैठे pf के पैसे कैसे निकाले वो बातएंगे। 

इस पोस्ट के माध्यम से आपको PF ऑनलाइन कैसे निकालते है वो बताएंगे और साथ ही साथ आपको किन बातो का ध्यान रखना जरुरी है। उसके बारे मैं  जानेंगे क्युकी अधूरी जानकारी अच्छी नहीं होती है। 

दोस्तों मेरा नाम है अनिल, आइये अब कुछ नया सीखते है।
Pf withdrawal process online 2020 - घर बैठे बैठे pf के पैसे निकाले 2020

सबसे पहले तो हम PF WITHDRAWAL PROCESS के बारे मैं जानते है उसके बाद मैं आपको बताता हु की कब कैसे और कितना PF निकाल सकते है। 

WITHDRAWAL PROCESS ONLINE 2020 : Just easy steps 

STEP 1 : आपको अपने SMARTPHONE या LAPTOP या PC पर किसी भी ब्राउज़र को खोल कर  https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ इस लिंक को कॉपी पेस्ट करना है आप चाहे तो डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी पोर्टल पर जा सकते है। 

STEP 2 : आपको वेबसाइट पर जा कर SIGN IN करना है। ( SIGN IN करने के लिए आपके पास UAN , PASSWORD होना जरूरी है  )


STEP 3 : जैसे ही आप SIGN IN कर लेंगे उसके बाद आपको ऊपर की तरफ पांच बटन देखने को मिलेंगे आपको ONLINE SERVICES पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने चार और ऑप्शन दिखेंगे
CLAIM (FORM -30,19,10C&10D ) पर क्लिक कर देना है। निचे दिखाय गए अनुशार



STEP 4 : उसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह की डिटेल्स आएगी यहां पर आपको निचे फोटो में दिखाए गए अनुशार अपना बैंक का A/C नंबर भरना है और VERIFY  कर देना है। 

सुचना : जिस बैंक को आपने PF से लिंक कराया हुआ है उसी बैंक का नंबर डाले 


STEP 5 : VERIFY पर क्लिक करते ही अगर आपका नंबर सही होगा तो इस तरह का संदेस दिखेंगे। यहां आपको YES क्लिक करना है। 


STEP 6 : YES करने के बाद आपके सामने एक बटन आ जाएगा आपको उस पर क्लिक करना है 


STEP 7 : अब आपके सामने दूसरी विंडो खुलेगी यहां आपको अपना फॉर्म सेलेक्ट करना है। 

सुचना : अगर आपने नौकरी छोड़ दी है तो आपको और FORMS देखने को मिलेंगे अगर आपने नौकरी नहीं छोड़ी है तो ADVANCE PF का चयन करना है। 


STEP 8 : उसके बाद आपको कितना पैसा चाइये वो भरना है किस वजह से चाइये वो भरना है। और अपना ADDRESS भरना है आप चाहे तो जो पता आधार पर है उसको भर सकते है। 

यहां आपसे पासबुक या चेक की कॉपी मांगेगा आपके पास जो हो उसकी फोटो खींच कर डाल दे। 
और निचे कुछ कंडीशन लिखे है उनको पढ़ कर उस पर टिक लगा दे। 
STEP 9 : टर्म एंड कंडीशन पर क्लिक करने के बाद AADHAR OTP पर क्लिक करे। 
क्लिक करने के बाद आपके आधार कार्ड से जो नंबर जुड़ा होगा उस पर SMS में OTP आएगा आपको वो भर देना है उसके बाद VERIFY कर देना है। 


अब आपका फॉर्म भर चूका है कुछ दिन बाद आपको आपके पैसे बैंक में भेज  जायेंगे। फॉर्म की जानकरी के लिए आप क्लेम स्टेटस पर जा कर देख सकते है। 

ज्यादा समझने के लिए वीडियो देखे। 

PF कब निकाला जा सकता है। 


कोई PF पूरी तरह या आंशिक रूप से निकालने का विकल्प चुन सकता है। PF को निम्नलिखित में से किसी भी परिस्थिति में पूरी तरह से वापस लिया जा सकता है:

1. जब एक व्यक्ति रिटायर हो जाता है

2. जब कोई व्यक्ति दो महीने से अधिक समय तक बेरोजगार रहता है। इस परिस्थिति को वापस लेने के लिए, व्यक्तियों को राजपत्रित कार्यालय से उसी का सत्यापन प्राप्त करना चाहिए।

दो महीने या उससे अधिक समय तक बेरोजगारों को नौकरी से हटाए बिना (यानी नौकरी बदलने के बीच अंतरिम अवधि के दौरान) PF की पूर्ण निकासी पीएफ नियमों और विनियमों के खिलाफ है और इसलिए इसकी अनुमति नहीं है। PF की आंशिक वापसी कुछ परिस्थितियों में की जा सकती है और कुछ निर्धारित शर्तों के अधीन हो सकती है।

Post a Comment

0 Comments