EPF से आप कैसे और कब निकाल सकते हैं पैसे? epf withdrawal rules you should know

EPF से आप कैसे और कब निकाल सकते हैं पैसे?


EPF से आप कैसे और कब निकाल सकते हैं पैसे?


अगर आप प्राइमरी जॉब में हैं तो आपकी सैलरी का एक हिस्सा हर महीने ईपीएफ यानी कर्मचारी भविष्य निधि या कर्मचारी भविष्य निधि में जमा होता है। हर महीने की सैलरी चिप में आपको इस बारे में जानकारी भी मिलती है।

ईपीएफ में योगदान सेवानिवृत्ति के बाद की जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाता है, लेकिन कई बार हमें नौकरी के बीच पीएफ से पैसे निकालने की जरूरत होती है।

अगर आपके सामने ऐसी कोई जरूरत नहीं है, तो आप अपने ईपीएफ खाते से आसानी से पैसा निकाल सकते हैं। हम आपको ईपीएफ खाते से धन निकालने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं।

जरूरत के हिसाब से पीएफ का पैसा निकाला जा सकता है

आप अपने पीएफ से कितनी राशि निकाल सकते हैं, यह आपके पीएफ खाते की स्थिति पर निर्भर करता है। अगर आप अपनी शादी के लिए अपने बच्चे, भाई-बहन या पीएफ से पैसा निकालना चाहते हैं, तो आप अपनी ओर से पीएफ खाते में किए गए अंशदान का 50% निकाल सकते हैं।

हालांकि, इसके लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आपने 7 साल की नौकरी पूरी कर ली है। अपने बच्चे या बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए, आप ब्याज के साथ ईपीएफ खाते में अपने योगदान का 50% निकाल सकते हैं। इसके लिए भी कम से कम 7 साल की नौकरी पूरी करना अनिवार्य है।

अगर आप घर या जमीन खरीदना चाहते हैं और आपने पांच साल की नौकरी पूरी कर ली है तो आप कुछ शर्तों के साथ पीएफ खाते से राशि निकालने के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। आप प्लॉट खरीदने के लिए मासिक वेतन का 24 गुना और घर खरीदने / निर्माण के लिए मासिक वेतन का 36 गुना तक निकाल सकते हैं। इस मामले में आप और नियोक्ता दोनों के योगदान और ब्याज की राशि को भी निकाल सकते हैं। 

मेडिकल इमरजेंसी पर पीएफ का पूरा पैसा मिलेगा
यदि आप अपने आप को, पत्नी, बच्चों या माता-पिता के इलाज के लिए पैसा चाहते हैं, तो आप अपने वेतन का 6 गुना या पीएफ की पूरी राशि निकाल सकते हैं, जो भी कम हो। गंभीर बीमारी होने की स्थिति में भी आप पीएफ खाते से पैसा निकाल सकते हैं।
इसके लिए, आपको एक महीने या उससे अधिक समय के लिए अस्पताल में भर्ती होने के प्रमाण की आवश्यकता होती है, कोई ईएसआई सुविधा की घोषणा के बारे में नियोक्ता या ईएसआई द्वारा जारी प्रमाण पत्र और प्रमाण पत्र छोड़ दें।

नौकरी छोड़ने के बाद कितना पैसा निकाला जा सकता है
पिछले साल, ईपीएफओ ने अपने कर्मचारियों को एक महीने से अधिक समय तक बिना नौकरी के रहने पर पीएफ का 75 प्रतिशत निकालने की अनुमति दी थी। ईपीएफ में जमा किए गए शेष 25 प्रति हिस्से को जोड़ने के कुछ महीने बाद वापस लिया जा सकता है।

घर बैठे ऑफलाइन पैसा निकाल सकते हैं
अगर आपको भी पैसे की आवश्यकता है और आप किसी विशेष उद्देश्य के लिए ईपीएफ खाते से पैसा निकालना चाहते हैं, तो सबसे पहले आप ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाएं।
आप इस सूची पर भी क्लिक कर सकते हैं। https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/

यहां आप अपना यूएएन नंबर, पासवर्ड और सेप्टा डालें।
इसके बाद मैनेज पर क्लिक करें और अपने केवाईसी को चेक करें।
फिर ऑनलाइन सेवाओं पर जाने के लिए CLAIM (FORM-31, 19 & 10C) पर क्लिक करें।
यहां, ईपीएफ की पूरी राशि को वापस लेने, ऋण और अग्रिम के लिए कुछ पैसे निकालने और पेंशन के लिए पैसे निकालने के विकल्प हैं।
आप पैसे वापस लेने के कारण के लिए विकल्प देखेंगे।
अपनी आवश्यकताओं और योग्यता के अनुसार, आपको अपना दावा फ़ॉर्म अधिक ऑनलाइन भरना चाहिए।
फॉर्म भरने के 10 दिनों के भीतर ईपीएफ राशि आपके पंजीकृत बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

Post a Comment

0 Comments