फेसबुक क्या है । फेसबुक अकाउंट कैसे बनाऊं । क्या है एक फेसबुक पेज .. What is A Facebook Page ।। How do I create a Facebook account?

Facebook Kya Hai ।। What is A Facebook Page ।। How do I create a Facebook account?

फेसबुक क्या है । फेसबुक अकाउंट कैसे बनाऊं । क्या है एक फेसबुक पेज .. What is A Facebook Page ।। How do I create a Facebook account?

फेसबुक एक लोकप्रिय free social networking website है जो registered उपयोगकर्ताओं को प्रोफाइल बनाने, फोटो और वीडियो अपलोड करने, संदेश भेजने और दोस्तों, परिवार और सहयोगियों के संपर्क में रहने की अनुमति देती है। वह साइट, जो 37 अलग-अलग भाषाओं में available है, इसमें सार्वजनिक features शामिल हैं जैसे:
  • Marketplace - सदस्यों को वर्गीकृत विज्ञापनों को पोस्ट करने, पढ़ने और प्रतिक्रिया करने की अनुमति देता है।
  • Group - उन सदस्यों को अनुमति देता है जिनके समान हित हैं और एक-दूसरे के साथ खोजने और बातचीत करने के लिए।
  • Events - सदस्यों को एक कार्यक्रम को बढ़ावा देने, मेहमानों को आमंत्रित करने और भाग लेने की योजना को ट्रैक करने की अनुमति देता है।
  • Pages - सदस्यों को एक विशिष्ट विषय के आसपास निर्मित सार्वजनिक पृष्ठों को बनाने और बढ़ावा देने की अनुमति देता है।
  • Presence technology- सदस्यों को यह देखने की अनुमति देती है कि कौन से संपर्क ऑनलाइन हैं और चैट करते हैं।
प्रत्येक सदस्य के personal प्रोफाइल के भीतर, कई महत्वपूर्ण networking components होते हैं। सबसे लोकप्रिय arguably the Wall है, जो अनिवार्य रूप से एक आभासी बुलेटिन बोर्ड है। किसी सदस्य की Profile पर छोड़े गए संदेश पाठ, वीडियो या फोटो को कोई भी देख सकता हैं। एक अन्य popular componen वर्चुअल फोटो एल्बम है।फोटोज डेस्कटॉप से ​​या सीधे स्मार्टफोन के कैमरे से अपलोड की जा सकती हैं। इस पर कितनी भी फोटोज पोस्ट की जा सकती है इस पर पर कोई सीमा नहीं है, लेकिन फेसबुक कर्मचारी अनुचित या कॉपीराइटफोटो को हटा देगा। एक इंटरैक्टिव एल्बम सुविधा सदस्य संपर्कों (who are called generically called "friends) को एक-दूसरे की तस्वीरों पर टिप्पणी करने और तस्वीरों में लोगों को पहचानने (टैग) की अनुमति देता है। एक अन्य लोकप्रिय प्रोफ़ाइल घटक स्थिति अद्यतन है, एक Micro Blogging सुविधा जो सदस्यों को अपने दोस्तों को छोटी Twitter जैसी घोषणाओं को प्रसारित करने की अनुमति देती है। सभी इंटरैक्शन एक समाचार फ़ीड में प्रकाशित होते हैं, जो सदस्य के दोस्तों को वास्तविक समय में वितरित किया जाता है।

फेसबुक अपने Members के लिए कई privacy options प्रदान करता है। एक सदस्य अपने सभी संचारों को सभी के लिए visible बना सकता है, वह विशिष्ट कनेक्शनों को Blocked कर सकता है या वह अपने सभी संचारों को निजी रख सकता है। सदस्य चुन सकते हैं कि क्या खोजा जाए या नहीं, यह तय करें कि उनके प्रोफाइल के कौन से हिस्से सार्वजनिक हैं, यह तय करें कि उनके न्यूज फीड में क्या न जोड़ा जाए, और यह निर्धारित किया जाए कि उनके पोस्ट कौन देख सकता है। उन सदस्यों के लिए जो निजी तौर पर संवाद करने के लिए फेसबुक का उपयोग करना चाहते हैं, एक संदेश सुविधा है, जो ईमेल से निकटता से मेल खाती है।

What is A Facebook Page

पेज brands, organizations and public figures to share their stories and connect with people करने और लोगों के साथ जुड़ने के लिए हैं। प्रोफाइल की तरह, पेज को कहानियों, घटनाओं और बहुत कुछ के साथ customized किया जा सकता है। जो लोग किसी पेज को लाइक या फॉलो करते हैं, उन्हें न्यूज फीड में अपडेट मिल सकता है।

how to make facebook page

  1. Facebook.com/pages/create पर जाएं।
  2. Page प्रकार चुनने के लिए क्लिक करें।
  3. आवश्यक जानकारी भरें।
  4. जारी रखें पर क्लिक करें और ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।

नोट: कोई भी एक पेज बना सकता है, लेकिन केवल आधिकारिक प्रतिनिधि ही association, business, brand, or open figure के लिए पेज बना सकते हैं।

How do I create a Facebook account?

  1. Www.facebook.com/ पर जाएं।
  2. अपना नाम, Email या मोबाइल फोन नंबर, Password, जन्म तिथि और लिंग दर्ज करें।
  3. Sign up पर क्लिक करें।
  4. अपना Account बनाने के लिए, आपको अपने ईमेल या मोबाइल फ़ोन नंबर की Confirm करनी होगी।
अगर आपको फेसबुक अकाउंट बनाने में कोई समस्या हो रही है :

फेसबुक अकाउंट बनाते समय आपको जो समस्या आ रही है, उसके बारे में बताने के लिए, आप इस फॉर्म को भर सकते हैं।

यदि आपको लॉग इन करने में कोई समस्या हो रही है :

यदि आप अपने पासवर्ड से परेशान हैं, तो अपना पासवर्ड रीसेट करना सीखें।

अपना पासवर्ड बदलें

यदि आप पहले से लॉग इन हैं तो फेसबुक पर अपना पासवर्ड बदलने के लिए:
ऊपर दाईं ओर क्लिक करें।
  1. Settings & Privacy > Settings का चयन करें।
  2. Security and Login पर क्लिक करें।
  3. पासवर्ड बदलने के लिए Change Password पर क्लिक करें।
  4. अपना Old Password और New Password डालें।
  5. Save Change पर क्लिक करें।
यदि आप लॉग इन हैं, लेकिन अपना पासवर्ड भूल गए हैं, तो अपना पासवर्ड बदलें के तहत चरणों का पालन करें और फिर अपना पासवर्ड भूल गए? और इसे रीसेट करने के लिए चरणों का पालन करें। ध्यान रखें कि आपको अपने खाते से जुड़े ईमेल तक पहुंचने की आवश्यकता होगी।

अपना पासवर्ड रीसेट कैसे करें।

यदि आप फेसबुक में लॉग इन नही कर पा रहे है तो आपको अपना पासवर्ड रिसेट करना होगा। 

यदि आप लॉग इन हैं, लेकिन अपना पासवर्ड भूल गए हैं, तो अपना पासवर्ड बदलें के तहत चरणों का पालन करें और फिर अपना पासवर्ड भूल गए? और इसे रीसेट करने के लिए चरणों का पालन करें। ध्यान रखें कि आपको अपने खाते से जुड़े ईमेल तक पहुंचने की आवश्यकता होगी।

अपना पासवर्ड रीसेट करें

यदि आप फेसबुक में लॉग इन नहीं हैं तो अपना पासवर्ड रीसेट करने के लिए:
  1. Find Your Account Page पर जाएँ।
  2. अपने खाते से संबंधित ईमेल, मोबाइल फ़ोन नंबर, पूरा नाम या उपयोगकर्ता नाम टाइप करें, फिर खोजें पर क्लिक करें।
  3. ऑन-स्क्रीन instructions का पालन करें।

Post a Comment

0 Comments