[Hindi] Blogging karna kaise sikhe paise kamaye 2020 me

Blogging karna kaise sikhe 

blogging karna kaise sikhe in hindi 2020

नमस्कार दोस्तों आज से हम ब्लॉगिंग करना सीखना चालू करेंगे मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ ,की अगर आप मेरे बताये गए Steps को फॉलो करोगे तो आपको 100% ब्लॉगिंग करना आ जायेगा। 

हम इसको 1 से 10 पार्ट मैं सीखेंगे। मतलब आप 10 दिन बाद किसी से ब्लॉगिंग के बारे मैं नहीं पूछोगे। लेकिन आपको सारे पार्ट लाइन से पढ़ने होंगे। मतलब ऐसा मत करना की आज एक पढ़ लिया और फिर दो दिन कुछ नहीं पढ़ा फिर सीखा तीसरा पार्ट पढ़ लिया। अगर आपने पहला पार्ट पढ़ा और समझा है फिर आपको दूसरा पार्ट ही पढ़ना है चाहे दो दिन बाद पढ़ो या तीन दिन बाद वरना आपको कुछ समझ नहीं आएगा।

उम्मीद करता हूँ आप इस कोर्स को अच्छे से करेंगे। let's Start 

Blogging karna kaise sikhe        

किसी कोर्स को करने से पहले हमे उसके बारे मैं पता होना बहुत जरुरी है। अगर हम ब्लॉगिंग करना सिख रहे है तो हमे यह भी पता होना चाहिए ब्लॉगिंग होती क्या है और क्यों करते है?

Introduction of Bloging : - 

आप जब किसी टॉपिक पर विस्तार में लिख कर उसे ऑनलाइन पोस्ट करते हो।टॉपिक कुछ भी हो सकता है। 
उदा. आप अभी जिस article को पढ़ रहे है वो मेरे लिए एक ब्लॉग पोस्ट है। जैसे अगर आपको खाना बनाना आता है और आप ऑनलाइन खाना बनाना सीखा रहे है तो यह भी ब्लॉगिंग का ही एक उदहारण है। 

चलिए अब हम अपने टॉपिक की ओर पढ़ते है। 

Basic Of Blogging 

अब आपको पहले तो बता देना चाहुगा की अगर आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाने चाहते हो तो आपको इसे अच्छे से समझना होगा अगर कही भी कोई question आये तो कमेंट करके पूछ लेना में आपके Q. का जबाव जरूर दूंगा।
ब्लॉगिंग वैसे तो आपको Youtube पर आने को vdeos या गूगल पर हजारो tutorials मिल जायेगे लेकिन उनको देख कर आप कुछ दिन ही ब्लॉगिंग कर पाओगे क्युकी उन सभी मैं आपको सीधा ब्लॉगिंग start करना सिखाया जाता है उनसे आप ब्लॉग वेबसाइट तो बना लोगे और कुछ दिन अच्छे से पोस्ट भी लिखोगे लेकिन 10 से 12 पोस्ट लिखने के बाद आपको कुछ समझ नहीं आएगा की अब क्या लिखे।

कोई भी नहीं चाहता है की आप उनसे अच्छा करो वो तरीके तो हजारो बताते है और वो सही भी होते है लेकिन आपको पहले बेसिक जानकारी होना बहुत जरुरी तभी आपको समझ आएगा की आखिर यह कैसे काम करता है

अब मैं आपको बताता हूँ आपको इसे किस तरह समझना है। वैसे तो आप के अन्दर बहुत सारा टेलेंट है जिसे इस्तेमाल करके आप लाखो कमा सकते है। इसकी शुरुआत आपको खुद से करनी होगी चलिए कुछ points बताता हूँ जिनको आप खुद से करेंगे जिससे आपके अन्दर का टेलेंट आपको पता चलेगा।

Tips 1 :

सबसे पहले आप खुद से सवाल करो की क्या आप यह कर सकते हो या नहीं अगर कर सकते है तो क्या कर सकते है। इसके लिए आपको जो भी पसंद है उसे गूगल पर पढ़िए पढ़ने के बाद खुद से पूछिए क्या आप इससे भी अच्छे तरिके से लोगो को समझा सकेंगे अगर है तब आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है।

अपने फ़ोन/लैपटॉप  या नोट बुक मैं आप कोई भी तो एक टॉपिक आपको अच्छा लगता है उदा. खाना , टेक्नोलॉजी , जिस भी टॉपिक पर आप ब्लॉगिंग करना चाहते हो उससे लिखो।

लिखने के बाद आप खुद का आर्टिकल पढ़ो और गूगल से कोई एक आर्टिकल पढ़ो और देखो आप कितना अच्छे से लिख पा रहे हो।  मुझे पता है उससे ज्यादा अच्छा नहीं होगा लेकिन में सिर्फ यह दिखाना चाहता हूँ की आपको उस टॉपिक मैं आखिर इंटरेस्ट कितना है।

अब आपको लगेगा की मेरा तो इतना अच्छा नहीं था। तो कोई बात नहीं इससे मैं आपको यह बताना चाहता हु की जब आप ब्लॉगिंग कर रहे होंगे तब आपको किसी भी टॉपिक पर लिखने से पहले जितना आपसे हो सके उतनी जानकारी इकठी करनी है। उसके लिए आप दूसरे के आर्टिकल्स या यूट्यूब से वीडियो देख सकते है।

और एक बात मैंने सिर्फ आपको पढ़ने को बोलै है उसी के जैसा नहीं लिखना है जब आपको सारि जानकारी हो जाये तब आपको अपने अंदाज मैं लिख कर समझाना है।

#Tip 2 :

अब आपको देखना है की आपने जिस भी टॉपिक को चुना है वो सही है की नहीं। कहने का यह मतलब है की आपको देखना होगा की जिस किसी टॉपिक (Niche) पर आप ब्लॉगिंग चालू करने का सोचा है वो टॉपिक (Niche) सही है की नहीं। इसका पता करने के लिए आपको रीसर्च करनी है।

आइये समझते है रिसर्च किस तरह करनी है। 

रिसर्च से मेरा मतलब है, आप जिस किसी (Niche) टॉपिक पर ब्लॉगिंग करना चाहते है उसे सिखने वाले लोग कितने है गूगल पर। उदाहरण के लिए मान लीजिये आपने Health पर ब्लॉगिंग करनी है। तो आपको देखना है लोग गूगल पर क्या ज्यादा सर्च कर रहे है। यह जानने के लिए आपको टूल की जरूरत पड़ेगी।

#1. Research कीजिये की दसुरे लोग वही सामान niche में क्या लिख रहे हैं 

 आप देखेगे की आपके चुने हुए टॉपिक (niche) मैं बहुत कम्पीटीशन है। हजारो लोगो ने उस बारे मैं लिखा हुआ है लेकिन आपको दुखी नहीं होना है आपको तो खुश होना है क्यों की जब इतनी प्रतियोगिता है तो इसमें पैसे भी बहोत होंगे अब आपको जरुरत है।

उन मेसे जो सबसे ऊपर है उन आर्टिकल को पढ़ो और देखो किस तरह लिखा गया है।

आइये अब Keyword सर्चिंग टूल को देख लेते है।


Google Keyword Planner का इस्तेमाल करे। 

Google keyword planner एक free tool है जिसे Google के द्वारा developed किया गया है. 

ये आपको selected niche के बारे में एक clear picture प्रदान करेगा.

 लेकिन हमे  Google keyword planner को इस्तमाि करने से पहले इसके कुछ terms के बारे में समझना होगा। 
Keyword: जब भी आप कोई चीज़ को Google में search करते हैं उन्हें Keywords कहा जाता है। ज्यादा अच्छे से समझने के लिए उदाहरण मान लीजिये आपने गूगल पर सर्च किया। "ब्लॉग्गिंग क्या है" तो यह एक keyword हुआ। कुछ और उदा. New movie download, New rimax song, Today news, Realme best model,

यह सब keyword होते हे। 

CPC: Cost per click. वैसे तो आपको अभी इसके बारे मैं जानना इतना जरुरी नहीं है लेकिन यह आपको गूगल के टूल के अन्दर देखने को मिलेगा इसलिए थोड़ी जानकारी दे देता हूँ। CPC मुख्य रूप से advitisers के लिए होता है. क्युकी अगर कोई अभी अपना ads देता है तो साथ मैं keyword भी देता है उसी हिसाब से ads ब्लॉग मैं देखए जाते है। और उसी keywod के हिसाब से गूगल को पैसे देने होते है। 

उदहारण के लिए अगर किसी को google में ad डालना है जिसका keyword है “how to learn blogging in hindi” तब उसे keywords per click के हिसाब से पैसे देने होंगे। उसकी का कुछ persent जिसके ब्लॉग द्वारा वो क्लिक हुआ है उसे दे दिया जाता है।  
   
अब हम इसके आगे पार्ट 2 मैं जानेगे। तब तक आपको इस पार्ट मैं बताई गई बातो को ध्यान रखना है और जो टिप्स दी है उन्हें करके देखे। अगर कोई भी सवाल होतो कमेंट करे जवाब जल्दी ही मिलेगा। 
Thank You Very Much.....!!

Post a Comment

2 Comments