[Hindi] How to Setup Professional Website in hindi Blogging part

           How to Setup Professional Website in hindi

 How to Setup Professional Website

हेलो, दोस्तों जैसे की हमने पार्ट 1 में बेसिक ऑफ़ ब्लॉगिंग के बारे मैं जाना था। उम्मीद करता हूँ आप लोगो ने उस पार्ट मैं बताये गए Steps को समझा होगा और उन सभी चीजों को किया होगा आज हम इस पार्ट 2 मैं blog को setup करना सीखेंगे।

सुचना :- अगर आपने पार्ट 1 नहीं पढ़ा है तो उसे पढ़े तभी इस पार्ट को समझ पाओगे Read part 1  

जैसा की पार्ट 1 मैं मैंने आपको कोई भी एक टॉपिक (Niche) चुनने को कहा था और किस तरह चुनना है। अपने खुद के टेलेंट को पहचान कर उम्मीद है आपने हम कुछ कर लिया होगा। 

आज हम सीखेंगे blog कैसे बनाते  है या blog को setup कैसे करते है। Let's Start.....

मैं आपको दो तरीके बहुगा एक मैं ज्यादा खर्चा होगा दूसरे मैं आपका खर्चा नहीं होगा। 

क्या आपने कभी सोचा है। आप जिन वेबसाइट को गूगल पर देखते हो उनको कैसे बनाया जाता है। कितना टाइम लगता होगा उन वेबसाइट को बनाने मैं। 

आप सोचोगे की इन वेबसाइट को बनाना बहुत मुश्किल होता होगा या फिर उनको अच्छे से design करने मैं बहुत ज्यादा समय लगता होगा।

वैसे तो आपको जितना मुश्किल लग रहा है उतना ही आसान है। आज मैं आपको वही बताने बाला हूँ।

हम लोग WordPress की मदद से ये शुर करेंगे.  जी यह एक Content management system हैं और जो की internet पर आपके Contents को show करने के लिए एक रीड की हड्डी के तरह हमारे काम में आएगा. आज हम इन्हें विषय के बारे में जैसे की कैसे एक अच्छी Hosting Server चुनें और कैसे इस WordPress को setup करें के बारे में अच्छी तरह से जानेंगे।

 आप ये सोच रहे होंगे की कोई भी Blog की शुरुवात करने के लिए Technical Knowledge का बहुत जरुरी है। लेकिन ऐसा नहीं है।  या फिर आप कहोगे इसमें बहुत सारि जानकारी चाहिए लेकिन ऐसे नहीं है। में आपको हर एक चीज Steps by  Step करके बताउगा और आपको सझने के लिए Youtube वीडियो भी बना रहा हु जिनसे आपको समझने में आसानी होगी लेकिन वीडियो को अभी समय लगेगा।

आइये अब steps को समझ लेते है।

Step 1 : Domain name का ननर्णय कै से करें 

आइये अब थोड़ा domain name के बारे मैं जान लेते है। 


ये आपका खुद का Brand है। इसी नाम को आप promote करेंगे और ultimately ये वही नाम होगा जिसके द्वारा आप पुरे विश्व में जाने जायेंगे। इसलिए अपने blog के लिए सही domain name चुनने में कभी भी जल्द बाजी न करें। बल्कि समय ले  और सोच ववचार कर सही नाम का चुनाव करें।

 जब मैं अपने Blog का domain name चुन रहा था तो में किसी भी नाम से खुश नहीं हो रहा था क्युकी मुझे कुछ पसंद ही नहीं आ रहा था। इसके लिए मुझे 5 दिन गए सही domain name का चुनाव करने में।

 मुझे कुछ पसंद नहीं आया तब मैंने सोचा मैं सबकी हेल्प के लिए यह blog बना रहा हु तो कुछ ऐसा ही नाम चुनता हु और फिर मैंने Hindi Helper Anil का चुनाव किया।

 कुछ thumb rules जिनको आपको ध्यान देना पड़ेगा सही domain name के चुनाव करने मैं।


  1.  ये छोटा होना चाहिए। 
  2. ये याद रखने में भी आसान होना चाहिए।  
  3. अगर आपका domain .com बाला हो तो वो बहुत अच्छा है लेकिन न भी हो तो उसमें कोई problem नहीं है। 


Domain name खरीदने के लिए  Godaddy और BigRock बहुत सही रहेंगेक्युकी ये दनुनया के सबसे बड़े Domain Providers हैंऔर ये बहुत trustworthy भी हैं।

Step 2 : सही Hosting Service का चुनाव


 किसी भी blog के लिए उसका Hosting Service सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है क्युकी ये blog के लिए एक pillar के रूप में होता है। इसी server में सभी data को online save किया जाता है।  सभी images, texts और videos को इसी server में save किया जाता है।

एक अच्छे Hosting Server में क्या क्या  होना चाहिए।

 एक cPanel जिससे सभी चीज़ें आसानी से control हो सके।

 ज्यादा से ज्यादा domains में रखने की सुविधा जिससे की multiple blogs को किया जा सके।
  •  Unlimited bandwidth 
  •  Unlimited hosting space
  •  Unlimited email accounts

Step 3:  WordPress को Install कैसे करें 

हम अपने CMS (Content Management System) में WordPress install करने वाले हैं। बहुत से Hosting Service Provider में आप कुछ ही clicks में WordPress को install कर सकते है।  क्युकी वो ऐसे कुछ inbuilt scripts आपको प्रदान किये हुए होते हैं जिससे आप आसानी से ये काम कर सकते हैं। 

 इसके लिए बस आपको अपने Domain को select करना पड़ेगा जहा। आप वो script को  install करना चाहते हैं, हमारे case में हम WordPress को select करेंगे और उसे install करेंगे।  एक बार आपके Domain में install होते ही आपको login details मिल जाएगी। 

आपको इसे इनस्टॉल करने मैं कुछ भी problem नहीं आएगी। अगर फिर भी कोई प्रॉब्लम आती है तो कमेंट करके मुझे बताय मैं आपको उसका solution दूंगा।

Step 4 : सही Theme का चुनाव

आपकी वेबसाइट किस तरह की दिखेगी यह आप जिस theme को अपनी site मैं इंस्टॉल करोगे उस पर निर्भर होता है। इसलिए आपको एक अच्छी वेबसइट के लिए अच्छी theme का चुनाव करना होगा। 

वैसे तो आपको Wordpree के अन्दर बहुत सारी theme मिल जाएगी। लेकिन आपको एक  professional ब्लॉग बना है इस लिए आपको एक थीम खरीदनी होगी जिससे आपका ब्लॉग किसी प्रोफेशनल से काम न लगे। 

आप चाहे तो free वाली भी इस्तेमाल कर ससकते है उसे भी आपको कोई problem नहीं होगी लेकिन जब आपके वेबसाइट Famous हो जाएगी तो सायद उस theme की वजह से आपको problem आये। 

आप चाहो तो बाद मैं बदल भी सकते हो इसलिए इतनी खास कोई प्रॉब्लम नहीं होगी। मैं आपको अपनी वेबसाइट पर आपको एक अच्छी थीम दे दूंगा। लेकिन अभी नहीं बाद मैं। 

अब आपका ब्लॉग तैयार है। 
अब आपका ब्लॉग बन कर तैर हो चूका है अब इसका बाद क्या करना है वो आपको अगले पार्ट मैं सिखने को मिलेगा। 

Free वाला तरीका जिसको आपको इतेमाल करना ही चाहिए। 

इस तरीके को आपको Starting मैं करना ही चाहिए और यह मैं आपको सलाह भी देता हु क्युकी अगर आपका ब्लॉग इतना अच्छा नहीं चला किसी वजह से तब आपको कोई नुकसान नहीं होगा। 

दूसरा जो तरीका है वो है Blogger यह गूगल द्वारा ही बनाया एक टूल है जिसकी मदद से आप free मैं प्रोफेशनल वेबसाइट create कर सकते है। 

ब्लॉगर पर वेबसाइट किस तरह बनाते है इसके लिए मैंने वीडियो बनाया हुआ है आप उसको देख ले।
 अगर आपको वीडियो नहीं देखना है तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के वो आर्टिकल पढ़ सकते है जिसमे मैंने blogger पर Website बना सिखाया है  




sorry मेरा खुदका वीडियो अभी मैंने upload नहीं किया है जब करुगा तो दाल अभी मैंने दूसरे का वीडियो दाल दिया है इससे आपको जारकारी मिल जाएगी।  



Post a Comment

2 Comments