[Explain] What is blogger seo in hindi : अब जाने seo अपनी भाषा मैं 2020 hindi helper anil

What is blogger seo in hindi : अब जाने seo अपनी भाषा मैं 2020 

What is seo in hindi
What is seo in hindi

अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं तो आपको यह शब्द बार बार देखने को मिलता होगा पर फिर भी आप  लोग सोचते होंगे की होता क्या है यह ceo इससे क्या होता है। और आप मेसे कई लोग Seo से क्या होता है यह पता होगा ,लेकिन ब्लॉग मैं किस तरह होता है वो समझ नहीं पते है। आज मैं आप लोगो को Seo क्या होता है ? और इससे आपको क्या फयदा होगा और ब्लॉगर मैं Seo करने का तरीका और साथ ही साथ आपको यह भी बताऊंगा की आपकी पोस्ट पर इसका क्या असर होता है। Let's Start.....!

What is seo  

SEO का Full Form होता है Search Engine Optimization.

अगर में short में बताऊ तो इससे आप अपने Blog Post को optimize करते हैं। अगर आप अपनी पोस्ट पर लिखते समय ही अच्छे से Seo करते जायेगे तो आपकी पोस्टको को Rank करने से कोई नहीं रॉक पायेगा। कहने का मतलब यह है अगर आप किसी टॉपिक पर blog post लिख रहे है ,लेकिन जिस टॉपिक पर आप लिख रहे है। उस टॉपिक पर पहले से ही हजारो पोस्ट google पर publish है और रैंक कर रही है ,और आप इसी टॉपिक पर लिख कर Publish कर दोगे तो आपकी पोस्ट रैंक तो क्या Search करने पर कही नहीं मिलेगी। ऐसे मैं अगर आपको अपनी पोस्ट rank करनी है तो आपको जो पोस्ट ranking मैं है उससे भी अच्छा Seo करना पढ़ेगा। 

Types of SEO

  • On-Page SEO
  • Off-Page SEO

On-Page SEO:  यहइस प्रकार के SEO हैं जिसे आप अपने Articles को लिखते समय
करते हैं। जैसा की इसका नाम ही On-Page है इसलिए थोड़ा तो आप इसे समझ गए होंगे की इसे पोस्ट मैं किया जाता है। अब आपको यह लगेगा  की इसे Article लिखते समय Seo कैसे करे चलिए मैं आपको निचे कुछ point देता हूँ जिनको आप जरुर ध्यान में रझखये अगर आपको effective OnPage SEO करना है तब.

  • आपके Title में आपका Main Keyword रहना चाहहए जजसे आप रैंक करना चाहते हो
  •  आपके URL slug में भी keyword का होना अननवायव है। 
  •  Keyword का आपके meta description और meta title पर होना भी आवश्यक है। 
  •  Keyword का alt tag of images पर होना भी आवश्यक है। 
  •  Keyword का इस्तमाि अपने post में 1 से 2% होना चाहिए।  
आइये इन points को और अच्छे से समझते है। 

मान लीजिये में इस पोस्ट को लिख रहा हूँ। मेरा main keyword है 'What is blogger seo in hind' तो अब में क्या करूंगा इस keyword को अपने Title मैं लिखूगा और दूसरा point है url तो मेरा url  "https://www.hindihelperanil.in/what-is-blogger-seo-in-hindi.html"  होगा। यही keyword मैं Discription मैं भी दाल दूंगा जिससे गूगल को पता चल सके की इस article मैं क्या है और फिर गूगल read करके उसे First page पर दिखायेगा। 

एक बार आपने ये सारी चीज़ों का सही से कर लिया तब आपका Article अब Search
Engines के लिए बिलकुल Optimized है। 

Off-Page SEO : इस प्रकार के SEO का इस्तेमाल हम अपने Blog को Google में rank
करने के लिए करते हैं। इसमें Backlinks बनाना भी शालमि है.
चलिए चलिए थोड़ा समझ लेते है Backlink क्या है। 

Backlink एक प्रकार का link है जिसे आप दूसरे Blogs या Website से प्राप्त करते हैं। ये
एक प्रकार का साधन है जिसे Google आपके Blog को प्रदान कर रहा है। इसका ये
मतलब है की अगर कोई Blog आपके Blog से link करता है तब इसका मतलब है की वो
Blog आपके Blog को अच्छा दर्शा रहा है। 

कैसे बनाये backlinks = आप Blog की Off-Page SEO करने के लिए आप ये Backlinks बना सकते हैं article submission sites से , web 2.0 sites से , दूसरे Blogs पर Comments लिखकर, अपने sites को directories में submit करके और दूसरे blogs पर Guest Post लिखकर.

Backlinks बनाते समय यह जरूर ध्यान दे 

आप जब किसी के blog से backlink लो तो यह जरूर देखे की उस ब्लॉग का ट्रैफिक क्या क्या है। अगर ज्यादा लोग उस ब्लॉग को  देखते है तो ही backlinks ले वरना किसी काम की  रहेगी। 
दूसरी चीज जो आपको ध्यान रखनी जरुरी है जब भी आप  Backlinks ले तो इतना ध्यान रहे की अच्छी वेबसाइट से ही Backlinks ले कहने का मतलब यह है की किसी भी बेकार sites से आपको backlinks नहीं लेनी उदा. Fake website ,porn website , या कोई भी ऐसी वेबसाइट जो सही नहीं हो उससे आपको कभी backlinks नहीं लेनी वरना आपकी वेबसाइट पर कुछ दिन तो अच्छा ट्रैफिक आएगा और कुछ दिन बाद आपकी वेबसाइट search इंजन से हटा दी जाएगी। 

कैसा लगा यह लेख कमेंट करे। 
Thank you very much.....!!

Post a Comment

1 Comments