How to Become Full Time Blogger with Part Time Blogger [2020] Part Time Blogger से कैसे बनें Full Time Blogger

Part Time Blogger से कैसे बनें Full Time Blogger 

Part Time Blogger से कैसे बनें Full Time Blogger

आज हम चीज़ों को उसके दुसरे level में जानने की कोशिश करेंगे, उस भाग दौड़ भरी जिंदगी से बहार चले आयेंगे और वह इंसान बनने की कोशिश करेंगे जिसके बारे में हम हमेशा से सोचते आये हैं। 

आज मैं आपको बताने वाला हु की किस तरह से अगर आप एक पार्ट टाइम ब्लॉगर से full time ब्लॉगर बनोगे और ब्लॉगिंग की दुनिया मैं अपनी खुद की एक पहचान बनाओगे। आपने ब्लॉगिंग करना चालू किया है और आप इसमें जल्दी सफल होना चाहते है तो आपसे जितना हो सके उतना ध्यान इसमें लगाना होगा। 

आज इस लेख मैं आपको कुछ tips दूंगा जिनको फॉलो करके आप ब्लॉगिंग की दुनिया मैं आगे वड सकते है। आइये इन tips को एक एक करके समझने की कोशिश करते है। 

 Tip 1 . लोगो की मत सुनो। 

मेरा कहने का मतलब यह नहीं है की किसी भी मत सुनो में सिर्फ इतना बोल रहा हूँ। जो लोग आपको बोले की ब्लॉगिंग मत कर यह तुमसे नहीं होगी। उनकी बात कभी मत सुनो उनको जो कहना है कहने दो आपको अपना काम जारी रखना है। 

ऐसा बोलने बाले लोग आपको बहुत मिलेंगे। लेकिन अगर आपको खुद पर भरोसा है तो आप अपने काम पर ज्यादा ध्यान दे। 

ऐसा वो इसलिए कहते है क्योकि उन्हें लगता है की जो काम अगर वे न कर सके तो किसी दुसरे की क्या मजाल की वो ये कर सके। 

इसलिए ऐसे लोगो से जितनी ज्यादा दुरी बनाये रखें उतना आपके लिए अच्छा है। 

tip 2. Social media sites पर अपना बहुमूल्य समय बर्बाद न करें।  

हम सभी लोग ज्यादा टाइम Social Media में ही लगे रहते है। हमारे ex-girlfriend या ex-boyfriend Facebook पर क्या कर रहे हैं। यह जानने की कोशिश करते हैं।

हमें अपने चारों तरफ के लोगो की ज़िंदगी में नज़र गड़ाने में ज्यादा मज़ा आता है। लेकिन विस्वास कीजिए , इससे आपके जीवन में कोई भी बबदलाव नहीं आएगा।

वो एक चीज़ जो आपके जीवन को पूरी तरह से बड़ा सकता है, जो की आपको एक आरामदायी ज़िंदगी प्रदान कर सकता है और जो आपको घर बैठे बहुत सारे पैसे दे सकता है वो है blogging.

आपको अभी से ही अपने Blog के लिए कुछ न कुछ तो करना ही पड़ेगा

आपको उन सभी समय को बचाकर अच्छे काम में नियोजित करना पड़ेगा जो समय आप Facebook जैसे दुसरे Social Media Sites पर गुजरते थे। हाँ अगर हो सके तो Facebook Group में participate कर लोगो की मदद करें जिससे आपकी पहचान बढ़ेगी।

Tip 3. हर दिन अपने टॉपिक (Niche) से जुडी चीजों को पढ़े। 

जैसे की हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित भोजन चाहिए, ठीक वैसे ही हमारे दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए हमें दैनिक कुछ न कुछ अच्छा पढना चाहिए जिससे वो स्वस्थ रहे।

इसलिए आपके Niche में जुड़े दुसरे Blogs के articles को नियमित पढ़ें और उन Writers के tone को पहचानें।  वो कैसे कोई article लिखते हैं उन्हें analyze करें, किस प्रकार के titles का वो इतेमाल करते हैं, किन keywords को focus करते हैं जैसे कई पहिुओं को ध्यान से देखें।

क्या नया वो अपने Blog में कर रहे हैं जिससे की उनकी Blogs ज्यादा Professional लग रहे हैं, इन्ही चीज़ों पर थोडा गौर करें।

#4. मन को भटकने बिलकुल ना दे। 

जब आप Internet का इतेमाल कर रहे होते हैं तब आपने जरुर ऐसे बहुत से Ads देखे होंगे जहाँ लोग ये दवाया करते हैं की वो आपको खूब कम समय में लखपति बना देंगे। 
एक दिन आप देखते हैं की एक लड़का Bitcoin से करोड़ों रुपए कमा रहा है और दुसरे दिन आप देखते हैं की कोई दूसरा आदमी Forex Trading से लाखो कमा रहा है। 

ये चीज़ें काफी मनमोहक लग सकती है।  हमारी सोच ही ऐसे है की कैसे कम समय में ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकें। इस चीज़ को अंग्रेजी में ‘shiny object syndrome’ कहते हैं। 

ये बहुत ही लुभावने होते हैं। लेकिन इसके चक्कर में अगर आप पड़ जाए तो ये आपके पैसों के साथ साथ आपका समय भी बर्बाद करते हैं। तो अगर आपको अपने जीवन में कुछ करना है तो इन सबसे दूर रहने में ही भलाई है। 

आपको ये तय करना है की आपको जीवन में करना क्या है (जैसा की आपने blogger बनने का सोच लिया है तब आपको उसी पर ज्यादा काम करना चाहिए ). 

आपको शान्ति से काम लेना लेना होगा और अपने काम को करते रहना होगा बिना कोई बहाने बनाय , अगर आप कुछ दिनों तक निरंतर काम करते रहे तो आपको Result जल्दी ही देखने को मिलेगा। 

Post a Comment

0 Comments