CORONAVIRUS UPDATE LIVE Coronavirus disease 2019

कोरोनावाइरस रोग 2019




कोरोनावायरस रोग 2019 (COVID-19) एक संक्रामक रोग है जो गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम कोरोनावायरस 2 (SARS-CoV-2) के कारण होता है। इस बीमारी की पहचान सबसे पहले दिसंबर 2019 में चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में हुई थी और तब से यह सम्पूर्ण विश्व फैल गई है, जिसके परिणामस्वरूप 2019-20 कोरोनोवायरस महामारी चल रही है। 

पहले एक अज्ञात कोरोनोवायरस के मामले की पुष्टि होने के बाद हुबेई प्रांत में नवंबर 2019 तक वापस भेजा गया था।सामान्य लक्षणों में बुखार, खांसी और सांस की तकलीफ शामिल हैं। अन्य लक्षणों में थकान, मांसपेशियों में दर्द, दस्त, गले में खराश, गंध की कमी और पेट दर्द शामिल हो सकते हैं। लक्षणों की शुरुआत के समय से लेकर आम तौर पर पांच दिनों के आसपास होता है, लेकिन दो से चौदह दिनों तक हो सकता है। जबकि अधिकांश मामलों में हल्के लक्षण होते हैं, वायरल निमोनिया और बहु-अंग विफलता में कुछ प्रगति होती है। 21 अप्रैल 2020 तक, 185 देशों और क्षेत्रों में 2.47 मिलियन से अधिक मामले सामने आए हैं,  जिसके परिणामस्वरूप 170,470 से अधिक मौतें हुईं। 652,170 से अधिक लोग बरामद हुए हैं। 

वायरस मुख्य रूप से निकट संपर्क के दौरान लोगों के बीच फैलता है,  अक्सर छोटी खांसी के माध्यम से उत्पन्न होने वाली छोटी बूंदों के माध्यम से,  छींकने, या बात करने के लिए। जबकि ये बूंदें सांस लेते समय पैदा होती हैं, वे आमतौर पर लंबी दूरी पर हवा में रहने के बजाय जमीन पर या सतहों पर गिरती हैं। लोग दूषित सतह को छूने और फिर अपनी आँखें, नाक या मुंह छूने से भी संक्रमित हो सकते हैं। वायरस सतहों पर 72 घंटों तक जीवित रह सकता है।  लक्षणों की शुरुआत के बाद पहले तीन दिनों के दौरान यह सबसे अधिक संक्रामक है, हालांकि रोग के लक्षण प्रकट होने से पहले और बाद के चरणों में फैल संभव हो सकता है। 

निदान की मानक विधि एक नासोफेरींजल स्वाब से वास्तविक समय रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (आरआरटी-पीसीआर) है। चेस्ट सीटी इमेजिंग उन व्यक्तियों में निदान के लिए भी सहायक हो सकती है जहां लक्षणों और जोखिम कारकों के आधार पर संक्रमण का उच्च संदेह है; हालाँकि, यह नियमित जांच के लिए अनुशंसित नहीं है। 

संक्रमण को रोकने के लिए अनुशंसित उपायों में बार-बार हाथ धोना, दूसरों से शारीरिक दूरी बनाए रखना (विशेष रूप से लक्षणों वाले लोगों में), खांसी और छींक को एक ऊतक या भीतरी कोहनी से ढंकना और हाथों को चेहरे से दूर रखना शामिल है।मास्क का उपयोग उन लोगों के लिए किया जाता है जिन्हें संदेह है कि उनके पास वायरस और देखभाल करने वाले हैं। आम जनता द्वारा मुखौटा उपयोग की सिफारिशें बदलती हैं, कुछ अधिकारियों ने उनके उपयोग के खिलाफ सिफारिश की, कुछ ने उनके उपयोग की सिफारिश की, और अन्य ने उनके उपयोग की सिफारिश की। वर्तमान में, COVID-19 के लिए कोई टीका या विशिष्ट एंटीवायरल उपचार नहीं है। प्रबंधन में लक्षणों का उपचार, सहायक देखभाल, अलगाव और प्रयोगात्मक उपाय शामिल हैं। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने २०१ ९ -२० कोरोनोवायरस को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी ऑफ इंटरनेशनल कंसर्न (PHEIC) को ३० जनवरी २०१० को और ११ मार्च २०२० को महामारी घोषित किया। सभी छह WHO क्षेत्रों में अधिकांश देशों में इस बीमारी का स्थानीय प्रसारण दर्ज किया गया है।

CORONAVIRUS UPDATE LIVE : DATA COPIED FROM WORLDOMETERS

    COVID-19 Coronavirus Pandemic    
Last updated: April 27, 2020, 05:10 GMT

Coronavirus Cases:

2,995,152

Deaths:

207,008

Recovered:

881,510

कोरोना वायरस से बचाव।
  • बिना वजह इधर उधर न जाये। 
  • ज्यादा जरूरी काम होने पर ही घर से निकले। 
  • लोगो को घर पर न बुलाय और न आप किसी के घर जाएं। 
  • आपस में बात करते समय काम से काम एक मीटर की दुरी बनाए। 
  • अगर आपके घर में ज्यादा लोग के तो आपको ज्यादा ध्यान देने की जरुरत है। 
  • घर की हर दिन अच्छी तरह से साफ सफाई करें। 
कोरोना वायरस के लक्षण। 

  • कोरोना से बुखार आता है। 
  •  सुखी खासी मगर हमेशा जरूरी  है के कोरोना ही है नॉर्मल खासी भी हो सकती है।
  •  जुखाम , गले में दर्द , और कोरोना होने के कुछ  दिन बाद साँस लेने में परेशानी। 

Post a Comment

3 Comments